Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ग्रामीणों और किसानों की बिजली संबंधी समस्याओं त्वरित निराकरण होगा: पटेल

हरदा, 28 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने किसानों और ग्रामीणों की बिजली संबंधी समस्याओं के कारणों की पड़ताल कर निराकरण के निर्देश आज यहां सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिये।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री पटेल ने बताया कि समस्याओं के निराकरण के लिये सरकार ने हरदा में विद्युत कम्पनी के नये वृत्त कार्यालय को प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। श्री पटेल ने कहा कि जनता को बिजली संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने के लिये हरदा, हंडिया, टेमागांव, मगरधा में नए वितरण केंद्र भी खोले जाएंगे।
कृषि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों के खेतों में एवं ग्रामों में सप्लाई होने वाली बिजली के ट्रांसफार्मर जहाँ-जहाँ खराब हुए हैं, उन्हें तत्काल बदला जाए। टूटे हुए बिजली खंभों का सर्वे कार्य करवाया जाए और उन्हें रिप्लेसमेंट करने की कार्य योजना तैयार की जाए। नया वृत्त कार्यालय खुलने से जिले में नए सब स्टेशनों का निर्माण एवं पावर ट्रांसफार्मर की स्थापना, ट्रांसफॉर्मर की क्षमता बढ़ाने का कार्य, नए 11 केवी के फीडर निर्माण कार्य एवं ट्रांसफार्मरों के मेंटेनेंस का कार्य तेजी से होगा। जिससे क्षेत्र की जनता को आसानी से बिजली की सुविधाएं प्राप्त होगी। इसके साथ ही जिले के जिनसे इस क्षेत्र के उपभोक्ताओं को समय, श्रम और आर्थिक बचत होगी।
श्री पटेल ने कहा कि किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या आने नहीं दी जायेगी। खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये सरकार समस्त आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध करायेगी।
बघेल
वार्ता
image