Friday, Apr 19 2024 | Time 23:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ग्वारपाठा खेती बन रही है घाटे का सौदा-जाट

जयपुर 15 दिसम्बर (वार्ता) किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट ने कहा है कि किसानों को सहायता नहीं मिलने के कारण ग्वारपाठा की खेती घाटे का सौदा बन गई है।
श्री जाट ने आज चुरु में ग्वारपाठा किसानों से मिलकर यह बात कही। उन्होंने कहा कि ग्वारपाठे के दाम अस्सी पैसे प्रति किलोग्राम पहुंच चुके है जबकि वर्ष 2011 में इसके दाम सात-आठ रुपए प्रति किलोग्राम मिल रहे थे। ग्वारपाठे की फसल एक बीघा में सौ क्विंटल हो जाती है परंतु अत्यधिक सदी एवं गर्मी के कारण यह नष्ट हो जाती है।
उन्होंने कहा कि ग्वारपाठे को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में भी सम्मिलित नहीं किया गया है और इसके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) भी घोषित नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि फसल खराब होने की स्थिति में ग्वारपाठे किसानोे को किसी भी तरह की सहायता भी नहीं मिल रही है। इन किसानों के परेशान होने के कारण वह चुरु आकर किसानों से बात की है। उन्होंने ग्वारपाठे के किसानों को भी अपनी मांगों को लेकर एकजुटता के साथ आंदोलन शुरु कर देने की बात कही। उन्होंने कहा कि जब तक केन्द्र सरकार ग्वारपाठे किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित नहीं करती है तब तक आंदोलन करना चाहिए।
जोरा
वार्ता
image