Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गेहूं की खरीद के लिए किए गए उचित प्रबंध::उपायुक्त

जालंधर, 23 अप्रैल (वार्ता) पंजाब में जालंधर के जिला उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा ने मंगलवार को जिले भर की अनाज मंडियों से गेहूं की खरीद और उठाने के लिए खरीद एजेंसियों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने को कहा।
खरीद एजेंसियों के प्रमुखों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए कि अनाज को मंडी से तुरंत खरीद लिया जाए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सुचारू और परेशानी मुक्त खरीद और मंडी से अनाज उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी कि गेहूं के हर एक दाने की खरीद की जाए और उसे बिना किसी देरी के उठाया जाए।
उपायुक्त ने कहा कि अधिकारियों को किसानों को उपज का समय पर भुगतान और अनाज मंडियों में उचित व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए। श्री शर्मा ने कहा कि खरीद के 48 घंटे के भीतर अनाज के उचित उठाव के लिए भी सभी प्रयास किए जाने चाहिए।
उपायुक्त ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में चालू विपणन सत्र में 5.39 लाख टन की खरीद की गयी जबकि वर्ष 2019-20 में 5.50 लाख टन की उम्मीद है। श्री शर्मा ने कहा कि जिले में गेहूं खरीद के लिए लगभग 78 मंडियों / खरीद केंद्रों को अधिसूचित किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि जिले भर की मंडियों में किसान अपनी सुनहरी फसल बेचते समय किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करें। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे बाजार में नमी मुक्त अनाज लाएं और गेहूं के भूसे को जलाने से बचें, जो एक बड़े पर्यावरणीय खतरे का कारण बनता है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image