Friday, Apr 19 2024 | Time 14:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गडकरी पहुंचे द्वारका एक्सप्रेस-वे की प्रगति का निरीक्षण करने

गडकरी पहुंचे द्वारका एक्सप्रेस-वे की प्रगति का निरीक्षण करने

गुरुग्राम 04 मार्च(वार्ता) केंद्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह के साथ हरियाणा के गुरूग्राम जिले में निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रैस-वे के कार्य का आज खेड़की दौला टाॅल प्लाजा के निकट निरीक्षण किया।

श्री गडकरी के साथ इस दौरान दिल्ली से सांसद रमेश बिधुड़ी तथा गुड़गांव के विधायक सुधीर सिंगला भी थे। ये सभी मीडिया प्रतिनिधियों के साथ एक बस में ही सवार होकर निर्माणाधीन एक्सप्रैस-वे देखने पहुंचे थे। इस दौरान मौके पर मौजूद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारियों ने बताया कि इस एक्सप्रैस-वे के हरियाणा में पड़ने वाले हिस्से का लगभग 50 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। लगभग नौ हजार करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले इस एक्सप्रैस-वे की कुल लम्बाई 29 किलोमीटर है जिसमें से 18.9 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में तथा शेष 10.1 किलोमीटर दिल्ली में पडता है। यह एक्सप्रैस-वे गुरूग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-48 पर खेड़की दौला टोल प्लाजा के नजदीक से शुरू होकर दिल्ली सीमा में इसी राजमार्ग पर शिव मूर्ति के पास खत्म होता है। इस एक्सप्रैस का लगभग 23 किलोमीटर हिस्सा ऐलीवेटिड है तथा चार किलोमीटर की दूरी में सुरंग से होकर गुजरेगी। ऐलीवेटिड हिस्से में आठ लेन का फलाईओवर सिंगल पियर पर बनाया जा रहा है जो देश में अपनी तरह का पहला निर्माण है।

अधिकारियों के अनुसार इस एक्सप्रैस-वे का निर्माण हिस्सों में किया जा रहा है जिसमें से दो हरियाणा में और दो दिल्ली सीमा में हैं। दिल्ली सीमा में पड़ने वाले हिस्सों का निर्माण अगले वर्ष अंत तक पूरा होने का अनुमान है। इस एक्सप्रैस-वे के आठ लेन फलाईओवर के अलावा छह लेन की सर्विस लेन भी बनाई जा रही हैं। इस प्रकार एक्सप्रैस-वे की सर्विस लेन के साथ कुल 14 लेन होंगी। इस एक्सप्रैस-वे के बनने से लोगों को गुरूग्राम से दिल्ली के लिए वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होगा और वर्तमान दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात का दबाव कम होगा। इस एक्सप्रेस वे पर गुरूग्राम में सीपीआर और एनपीआर के जंक्शन पर मेजर क्लोवर लीफ का निर्माण किया जाएगा। यही नहीं, दिल्ली में द्वारका के पास इस एक्सप्रैस-वे पर देश का पहला चार लैवल का इंटरचेंज का निर्माण किया जाएगा, जिसमें सुरंग अथवा अंडरपास, ग्रेड रोड, ऐलीवेटिड फलाईओवर तथा उस फलाईओवर से उपर एक और फलाईओवर बनेगा। यही नहीं, इसके मार्ग में द्वारका के पास से हवाईअड्डे के लिए 3.6 किलोमीटर लम्बाई की आठ लेन की सुरंग भी बनाई जाएगी और यह अर्बन रोड टनल देश में अपनी तरह की पहली होगी।

अधिकारियों ने बताया कि इस एक्सप्रैस-वे के निर्माण के रास्ते में आ रहे लगभग 12 हजार पेड़ स्थानांतरित किए गए हैं ताकि पर्यावरण को नुकसान न हो और हरियाली भी बनी रहे। यह पूरा प्रोजेक्ट इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम से युक्त होगी और इस पर पूरी तरह से स्वचालित (ऑटोमेट्ड) टोल सिस्टम होगा।



इससे पहले द्वारका एक्सप्रैस के निरीक्षण के लिए पहुंचने पर ग्रामीणों ने ट्रमपेट स्थल पर उनका पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। यह स्थल एसपीआर और द्वारका एक्सप्रैस-वे से जुड़ते हैं। इस मौके पर गुरूग्राम जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग तथा निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह ने भी केंद्रीय मंत्रियों का स्वागत किया।

सं.रमेश1717वार्ता

image