Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:49 Hrs(IST)
image
राज्य


गबन के मामले में शिक्षक नेता निलंबित, मुकदमा दर्ज

महराजगंज 20 सितंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में महराजगंज जिले में स्थित एक प्राथमिक विद्यालय में शौचालय निर्माण के लिए मिली धनराशि के गबन के आरोप में एक शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि एससी/एसटी शिक्षक संघ के नेता रामचंद्र कन्नौजिया ने विद्यालय के शौचालय निर्माण का पैसा निकालने के दो वर्ष बाद भी निर्माण नहीं कराया गया जिसे लेकर ग्राम प्रधान की शिकायत पर मामले की जांच सीडीओ और डीसी मनरेगा से कराया गया।
उन्होंने बताया कि इस क्रम में बुधवार को शिक्षक को निलंबित करने के साथ ही घुघली थाने पर उसके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया गया।
बीएसए जगदीश शुक्ल ने बताया कि शिक्षक नेता रामचंद्र कन्नौजिया वर्ष 2015-16 में जूनियर हाईस्कूल गोपाला में कार्यरत थे जिनके पास प्राथमिक विद्यालय का भी प्रभार था। इसी वर्ष प्राथमिक विद्यालय में शौचालय निर्माण के लिए 70 हजार रूपए आया था जिसे शिक्षक ने निकाल लिया लेकिन दो वर्ष बाद भी शौचालय का निर्माण नहीं कराया गया।
इसी बीच उक्त शिक्षक का तबादला बरवां विद्यापति में हो गया। ऐसे में शौचालय निर्माण का आसार नहीं दिखने पर गोपाला की ग्राम प्रधान परमशीला देवी ने आला अधिकारियों से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की थी। जिसे संज्ञान लेते हुए डीएम ने सीडीओ और डीसी मनरेगा से मामले की जांच कराया। जिसमें मामला सही पाए जाने पर शिक्षक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने व मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दिया।
पुलिस ने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारी सिसवा की तहरीर पर शिक्षक नेता के खिलाफ गबन का केस दर्ज कर जांच की जा रही है।
सं प्रदीप
चौरसिया
वार्ता
image