Friday, Apr 19 2024 | Time 04:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


गरीबी से लडने के भारत के प्रयासाें की ट्रंप ने की सराहना

गरीबी से लडने के भारत के प्रयासाें की ट्रंप ने की सराहना

न्यूयार्क, 25 सितंबर(वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंंप ने गरीबी से लडने के भारत के प्रयासाें की जमकर सराहना की है।

श्री ट्रंंप ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महा सभा के 73वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा“ भारत अपने करोड़ों लोगों को गरीबी के चंगुल से बचाने के लिए अथक प्रयास कर रहा है।”

श्री ट्रंंप का यह बयान एेसे समय आया है जब संयुुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम(यूएनडीपी) और आॅक्सफाेर्ड गरीबी एंव मानव विकास पहल(ओपीएचडीआई) ने “ ग्लोबल मल्टीडायमेंशनल पॉवर्टी इंडेक्स(एमपीआई) 2018” रिपोर्ट जारी की है। इसमें कहा गया है कि भारत की 27 करोड़ से अधिक की आबादी 2005-2006 से अगले दस वर्षों की अवधि में गरीबी के चक्र से बाहर आ गई है

चीन के साथ व्यापार तनातनी के मसले पर श्री ट्रंप ने कहा कि व्यापार निष्पक्ष और पारदर्शी होना चाहिए और इसी वजह से अमेरिका अपनी धनराशि की लूट तथा उसेे बाहर ले जाने को अनुमति नहीं देगा। उन्होंने सख्त लहजे में यह भी कहा कि जब तक चीन अपने व्यापार संबंधी नियामक कानूनों में सुधार नहीं करता है तब तक अमेरिका मानवाधिकार परिषद में नहीं लौटेगा।

उन्हाेंंने ईरान पर तंज कसते हुए कहा कि धनराशि के गबन को लेकर वहां की जनता में घोर अंसतोष है अौर ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, रूस, चीन तथा यूरोेपीय संघ से यह आग्रह भी किया कि वे ईरान काे विश्व समुदाय से अलग थलग करने में मदद करें । उन्होंने कहा“ हम आतंकवाद के विश्व के सबसे बड़े पोषक देश को धरती के सबसे घातक हथियारों को एकत्र करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं।” उनका यह संकेत ईरान के उस बयान को लेकर था जिसमें उसने इजरायल का नाश करने तथा अमेरिका को नेस्तानाबूद करने की धमकी दी थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के साथ बेहतर संबंध होेेने की उम्मीद भी जाहिर की। अपने भाषण से कुछ घंटों पहले उन्होंने एक ट्वीट कर कहा था “ आज सुबह संयुक्त राष्ट्र में अपना भाषण दूूंगा, दो वर्ष पहले जब मैंने राष्ट्रपति का पद भार संभाला था तो उस समय के मुकाबले इस समय अमेरिका अधिक मजबूत और धनी है और हम पहले से ज्यादा सुरक्षित हैं।”

जितेन्द्र

वार्ता

More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image