Friday, Mar 29 2024 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


घने कोहरे से मुक्त होते ही भोपाल सहित पांच शहरों में शीतल दिन

भोपाल, 17 जनवरी (वार्ता) राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के कुछ शहर चार दिन के घने कोहरे से आज मुक्त तो हुए, लेकिन अब शीतल दिन (कोल्ड डे) और तीव्र शीतल दिन (सीवियर कोल्ड डे) के दायरे में आ गए हैं तथा इन शहरों में ठिठुरन भरी ठंड बढ़ने लगी है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक ए के शुक्ला एवं पी के साहा ने बताया कि घना कोहरा हटते ही पारा गिरना शुरू हो गया और सर्द हवाएं चलने से इंदौर एवं खंडवा में तीव्र शीतल दिन रहा, जबकि भोपाल, उज्जैन, धार, खनगोन एवं बैतूल में शीतल दिन रहा।
प्रदेश में सबसे कम 6 डिग्री तापमान खरगोन में रिकार्ड हुआ है।
श्री शुक्ला ने बताया कि भोपाल में सुबह हल्का कोहरा रहा और दृष्टता 800 मीटर तक थी, लेकिन धूप निकलने के बाद कोहरा हट गया। दिन भर धूप रही, लेकिन सर्द हवाएं चलने से धूप का ज्यादा प्रभाव नहीं रहा। परिणाम स्वरूप अधिकतम तापमान में कल की तुलना में 0़ 5 डिग्री की मामूली वृद्धि ही हो पायी और यह 20़ 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम पारा कल के मुकाबले 4़ 6 लुढक कर 10़ 2 पर आ गया, जो सामान्य है। इस वजह से भोपाल शीतल दिन के दायरे में आ गया।
श्री साहा ने बताया प्रदेश में आठ स्थान ऐसे हैं, जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री या इससे नीचे है।
पश्चिम मध्यप्रदेश में बना ऊपरी हवा का चक्रवात खिसककर आज पूर्वी मध्यप्रदेश में पहुंच गया है, तथा एक ट्रफ भी बन गयी है, जिससे रीवा एवं शहड़ोल संभागों में कहीं कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। मलाजखंड में आज 0़ 9 मिमी वर्षा हुयी है। श्री साहा के अनुसार अगले दो दिन में कहीं कहीं शीतलहर भी चल सकती है।
मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा, उज्जैन एवं भोपाल संभागों के जिलों में कहीं कहीं मध्यम से घना कोहरा रह सकता है। इस बीच 20 जनवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ के आने की तैयारी है।
व्यास बघेल
वार्ता
image