Tuesday, Apr 16 2024 | Time 23:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


घने कोहरे से सड़क यातायात प्रभावित

चंडीगढ़ ,18 जनवरी (वार्ता) हरियाणा में आज कई स्थानों पर घने कोहरे तथा कड़ाके की ठंड से आम जनजीवन पर असर पड़ा और अगले दो दिनों में इससे राहत की संभावना नहीं है ।
कई इलाके शनिवार को भी घने कोहरे की चादर में लिपटे रहे जिससे सुबह के वक्त क्षेत्र में धुंध की परत इतनी गहरी रही कि दृश्यता बहुत कम होने से गई। इससे अधिकांश रोडवेज बसें और रेलगाडिय़ां अपने गंतव्य पर देरी से पहुंची। जहां जन-जीवन अस्त व्यस्त रहा वहीं पक्षियों को भी ठंड और धुंध के चलते चुग्गा पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ी।
राज्य में कल बूंदाबांदी के बाद शनिवार को एक बार फिर घने कोहरे तथा शीतलहर ने दस्तक दी । आज इस सीजन का अब तक का सबसे ज्यादा घना कोहरे भरा दिन रहा। पहाड़ों की तरफ से चल रही ठंडी हवाओं से लोगों की कंपकंपी छुटती रही। जिसका जनजीवन पर साफ असर देखने को मिला। दिनभर सूर्य के दर्शन नहीं हुए। ऐसे हालातों में लोग अलाव का सहारा लेते देखे गए।
सड़क यातायात पर घने कोहरे का गंभीर प्रभाव पड़ा। सभी वाहन अपने गंतव्य तक काफी देरी से पहुंचें। शनिवार को अधिकत्तम तापमान 17 डिग्री व न्यूनतम तापमान छह डिग्री दर्ज किया गया। मौसम में आद्रता 66 प्रतिशत व हवा की गति आठ किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार मौसम परिवर्तनशील है। जिसके चलते आकाश में बादल छाये रहने के साथ-साथ कोहरा छाने की संभावना जताई जा रही है।
सुबह कोहरा इतना ज्यादा था वाहन रेंग-रेंग कर लाइट जलाकर एक दूसरे के पीछे चल रहे थे। कोहरे की हालत यह थी कि शनिवार को दोपहर तक दस फुट दूरी तक वस्तु दिखाई नहीं दे रही थी। दोपहर बाद कोहरा कुछ हलका हुआ। कोहरे तथा ठंड का प्रभाव शिक्षण संस्थानों और सरकारी कार्यालयों में भी देखने को मिला। ठंड तथा कोहरे के कारण लोग देर से घरों से निकले। सरकारी कार्यालयों में पहुंचने वाले कर्मचारी भी कार्यालय में देरी से पहुंच पाए। जिले में पिछले तीन दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है।
तापमान में गिरावट मोटी फसलों के लिए फायदेमंद, सब्जियों के लिए नुकसानदायक मानी जा रही है । ठंड को गेहूं, चना, सरसों समेत मोटी फसलों के लिए फायदेमंद माना जा रहा है। जबकि बेल वाली सब्जियों के लिए नुकसानदायक बताया जा रहा है। शीत लहर चलने के कारण पड़ रही कड़ाके की ठंड से बेल वाली सब्जियों के झुलसने का खतरा मंडराने लगा है। ठंड के चलते सब्जियों की पैदावार भी प्रभावित हो रही है।
पांडू पिंडारा कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. यशपाल मलिक ने बताया कि मौसम परिवर्तनशील है। आकाश में बादल छाये रहेंगे। फिलहाल ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। ठंड मोटी फसलों के लिए फायदेमंद है। उन्होंने किसानों को सलाह दी कि वे खेतों में हलकी सिंचाई करें ।
शर्मा
वार्ता
More News
जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

16 Apr 2024 | 10:52 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी की मंगलवार की प्रेस कॉंफ्रेन्स जैसे खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी है। कांग्रेस पार्टी के उप मुख्यमंत्री कहते है कि हमारी सरकार मजबूत है।

see more..
विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

16 Apr 2024 | 10:50 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में एक जून को चार लोकसभा सीट और छह विधानसभा सीट पर चुनाव होने हैं। जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

see more..
पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

16 Apr 2024 | 10:47 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह को कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ मंडी संसदीय सीट से मैदान में उतारा है। वह जल्द ही अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे।

see more..
मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

16 Apr 2024 | 10:46 PM

मंडी, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला को विकास के मामले में जलील करने का खामियाजा कांग्रेस को इन लोकसभा चुनावों में भुगतना होगा।

see more..
image