Tuesday, Mar 19 2024 | Time 09:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


घबराये नहीं, काबू में है बाढ़ : योगी

घबराये नहीं, काबू में है बाढ़ : योगी

वाराणसी, 23 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को यहां कहा कि प्रदेश में बाढ़ की स्थिति नियंत्रण में है।

श्री योगी ने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के आखिरी दिन बाढ़ प्रभावित कुछ क्षेत्रों का नाव से निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों से तमाम एहतियाती उपाये करने के आदेश दिये। कई परिवारों को राहत समाग्री का वितरण करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पीड़ितों को हर संभव मदद करती रहेगी। मुख्यमंत्री ने भैंसासुर घाट से आदिकेशव घाट तथा आसपास के इलाकों में गंगा और वरुणा नदी के जलस्तर बढ़ने से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया।

बाद में पत्रकारों से बातचीत में श्री योगी ने कहा कि सरकार प्रदेश में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए पहले सतर्क है। गंगा एवं वरुणा नदी में पानी का स्तर बढ़ने के मद्देनजर वाराणसी जिला प्रसाशन पहले से ही सतर्क है तथा तमाम उपाय कर रहा है। बाढ़ की आशंका वाले क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में नावें उपलब्ध कराई हैं। राज्य एवं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ) के जवानों की तैनाती की गई है। किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा, “मैंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को देखा हैं। पीड़ितों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने एवं उन्हें राहत सामग्री की व्यवस्था की गयी है। निचले इलाकों में जो परिवार रहते हैं, उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। राहत सामग्री दी जा रही है। सभी एजेंसियां जिला ठीक तरीके से काम कर रही हैं। ताम सभी विभागों के प्रमुखों के साथ बैठक कर उन्हें सतर्क कर दिया गया है।”

मुख्यमंत्री के साथ उनके सहयोग पर्यटन, संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ नीलकंठ तिवारी और स्टांप एवं पंजीयन राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल के अलावा स्थानीय अधिकारी मौजूद थे।

गौरतलब है कि गंगा एवं उसकी सहायक वरुणा नदी जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में पानी भरा हुआ। बड़ी संख्या में लोग अपने घर छोड़ने को मजबूर हैं।

बीरेंद्र प्रदीप

वार्ता

image