Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:39 Hrs(IST)
image
दुनिया


घरेलू राजनीति में यूक्रेन को न घसीटे अमेरिका: वोलोडिमिर

कीव 20 जनवरी (स्पूतनिक) यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि वह अमेरिका के साथ अच्छे संबंध चाहते है लेकिन अमेरिका को अपनी घरेलू राजनीति में यूक्रेन और उनके नागरिकों काे घसीटने से बचना चाहिए।
श्री वोलोडिमिर ने कहा, “मेरा पहले भी यही मानना था और आज भी यही मानना है कि अमेरिका को अपनी घरेलू राजनीति में यूक्रेन और हमारे नागरिकों को घसीटने से बचना चाहिए। अमेरिका उनका देश है और वह जैसे चाहे वैसा अपने देश में रह सकते है। मैं अमेरिका की घरेलू राजनीति से जुड़े किसी भी मुद्दे में शामिल नहीं होना चाहता।”
उन्होंने कहा, “यूक्रेन के राष्ट्रपति के तौर पर मैंने वही किया जो अमेरिका के साथ अच्छे, मधुर और मजबूत संबंध बनाने के लिए यूक्रेन का कोई भी राष्ट्रपति करता।”
उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर इस वर्ष राष्ट्रपति चुनाव में संभावित प्रतिद्वंद्वी श्री बिडेन और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच के लिए यूक्रेन की सरकार पर दबाव बनाने का आरोप है। श्री बिडेन के बेटे यूक्रेन की एक ऊर्जा कंपनी में बड़े अधिकारी हैं। श्री ट्रंप और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच पिछले वर्ष 25 जुलाई को हुई कथित फोन पर बातचीत इस महाभियोग के लिए एक अहम सबूत माना जा रहा है। अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति ट्रंप देश के इतिहास के तीसरे ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ महाभियोग को मंजूरी दी गई है।
श्री ट्रंप पर दरअसल सत्ता के दुरुपयोग और संसद के काम में अवरोध पैदा करने के आरोपों को लेकर गत 18 दिसंबर को सदन में महाभियोग चलाने की मंजूरी दी गयी थी। जिसके बाद अब इस मामले को लेकर सीनेट में भी कार्रवाई की जायेगी।
जतिन, उप्रेती
स्पूतनिक
More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
image