Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चिकित्सक बरतें सावधानी ताकि अस्पताल से घर न पहुंचे कोरोना

झांसी, 02 अप्रैल(वार्ता)। उत्तर प्रदेश के झांसी मे एक चिकित्सक के कोरोना वायरस की चपेट में आने की आशंका के बीच जिला स्वास्थ्य विभाग ने इस वायरस से संक्रामित मरींजों के इलाज में दिन रात जुटे चिकित्सकों से भी पूरी सावधानी बरते के निर्देश दिये हैं ताकि संक्रमण उनके अपने घरों तक न पहुंच पाये।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जी के निगम ने गुरूवार को बताया कि इस सम्बन्ध में अस्पतालों ने भी अपने कर्मचारियों के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किये हैं। निर्देशों में कहा गया है कि कोरोना वायरस से सावधान रहने की जहां आम लोगों को जरूरत है वहीं इससे संक्रमित लोगों का इलाज कर रहे चिकित्सकों और अस्पताल कर्मचारियों को भी बडी ही सतर्कता बरतने की जरूरत है।
अस्पताल कम से कम चीजें लेकर आयें - जैसे पर्स, पेन, बैग, बेल्ट, चाबी, मोबाइल चार्जर, लैपटाप, चेन आदि में से जो बहुत ही जरूरी हो, उसे ही लेकर आयें। वार्ड में भर्ती मरीजों को बेड पर ही रहने और किसी भी अन्य चीजों को छूने से मना करें। मरीजों के सिक्रीशंस को बायो मेडिकल बेस्ट मैनेजमेंट गाइड लाइन के आधार पर ही निस्तारित कराएं। फेस मास्क का सही तरह से प्रयोग करें और समय-समय पर बदलते रहें, सिर को भी सर्जन कैप से ढककर रखें। डबल ग्लब्स पहनें और ग्लब्स बदलते समय प्रोटोकाल का पालन करें। इसके साथ ही वार्ड में चाय-नाश्ता कदापि न करें, उसके लिए पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट (पीपीई) निकालकर अन्य सुरक्षित स्थान पर चाय-नाश्ता करें। इसके साथ ही अस्पताल के स्टैण्डर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का भी कड़ाई से पालन करें। इस संबंध में गृह भ्रमण कर रही आशाओं को भी निर्देश दिया गया है कि वह गृह भ्रमण के दौरान परिवार के दरवाजे की कुंडी न खटकाये या ऐसे स्थान जहां लोगों के बार बार हाथ लगने की संभावना है, को न छुए।अस्पताल से घर आने पर बाहरी कमरे में ड्रेस उतारें और तुरंत ही गर्म पानी व डिटर्जेंट में भिगो दें। गर्म खाना और गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें, इस्तेमाल किये गए बर्तनों को गर्म पानी से धुलें , मोबाइल चार्जर, रिमोट, स्विच को नियमित रूप से सेनेटाइज करना चाहिए, और घर पर परिवार के सदस्यों से उचित दूरी बनाए रखें।
सोनिया
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image