Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चित्तौड़गढ़ में सरकारी दांव पेंच से अटक गई अभय कमांड योजना

चित्तौड़गढ़ 13 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के सभी जिला मुख्यालयों पर अपराधों की रोकथाम के लिए चालू की गई अभय कमांड योजना चित्तौड़गढ़ जिले में सरकारी दांव पेंच में फंस गई है।
जिला सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग की ओर से तीन वर्ष पूर्व इस योजना के लिए शहर में कुल 352 कैमरे लगाया जाना प्रस्तावित हुआ लेकिन धीरे धीरे यह संख्या घटते हुए 130 पर आ गई जिनमें से 90 पर कैमरे लगा दिये गये हैं और इनमें से भी 65 अभी आधी अधूरी स्थिति में संचालित हो रहे हैं।
कैमरों की केंद्रीय निगरानी के लिए यहां पुलिस विभाग को पूर्व में कलेक्ट्री स्थित जिला ग्रामीण विकास अभिकरण का पुराना सभा भवन दिया जाना प्रस्तावित हुआ लेकिन एक वर्ष तक भी वह आवंटित नहीं हुआ और अंततः निवर्तमान जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा के प्रयासों के बाद जिला परिषद का पुराना सभा भवन दिया गया जिसे कंट्रोल रूम के लिए तैयार किया जा रहा है।
सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग के अभय कमांड प्रोग्रामर प्रवीण कुमार ने बताया कि वर्तमान में जो 65 कैमरें संचालित है उनकी रिकार्डिंग एसडी कार्ड के मार्फत की जा रही है जिसे जरूरत पड़ने पर उदयपुर ले जाकर रिकार्डिंग देखनी पड़ती है। उन्होंने बताया कि जिला परिषद में निर्मित करवाए जा रहे सेंट्रल कंट्रोल रूम भी तब तक संचालित नहीं होगा जब तक सारे कैमरे आॅप्टिकल फायबर केबल से नहीं जुड़ जाते हैं। और इसमें स्थानीय नगर परिषद व रेलवे विभाग के कारण पिछले एक डेढ़ वर्ष से अड़चन आ रही है।
उन्होंने बताया कि शहर में एक रेलवे ओवरब्रिज व अंडरब्रिज से केबल निकालने के लिए रेलवे जहां कुल अनुमानित राशि की दो प्रतिशत डिमांड राशि 1 लाख 27 हजार रूपये व नगर परिषद ने सड़क कटिंग व पोल किराये की दो लाख 53 हजार की राशि का मांग पत्र विभाग को दिया है जिसे जयपुर भेज दिया गया है लेकिन वहां से अब तक कोई प्रत्युत्तर प्राप्त नहीं हुआ है जिससे सेंट्रल कमांडिंग का कार्य अटका पड़ा हुआ है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले छः माह में अभय कमांड योजना का कार्य पूर्ण कर पुलिस विभाग को सौंप दी जाएगी।
पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने कहा कि वर्तमान में कोरोना के कारण आम लोगों के काम धंधे चैपट हो गये हैं जिससे चोरी, डकैती, लूट व छीना झपटी जैसी वारदातें आने वाले समय में बढ़ने की आशंका है और ऐसे में यदि अभय कमांड का कार्य जल्दी हो जाए तो ऐसे अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस को आवश्यक मदद मिल पाएगी।
व्यास रामसिंह
वार्ता
More News
देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

20 Apr 2024 | 7:53 PM

कोटा 20 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर आरक्षण को लेकर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि अगर वह आरक्षण हटाना भी चाहती है तो भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आरक्षण को किसी भी हालत में हटाने नहीं देगी।

see more..
image