Friday, Mar 29 2024 | Time 07:33 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चांद पर उतरने की भारत की ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत: सिवन

चांद पर उतरने की भारत की ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत: सिवन

श्रीहरिकोटा, 22 जुलाई (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष डॉ. के सिवन ने चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण के बाद सोमवार को कहा कि यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने की भारत की ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत है।

डॉ. सिवन ने मिशन कंट्रोल सेंटर से वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा, “आज का दिन भारत में अंतरिक्ष, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए ऐतिहासिक दिन है। मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि जीएसएलवी-एमके3-एम1 ने चंद्रयान-2 को निर्धारित कक्षा में स्थापित कर दिया है।”

उन्होंने कहा, “वास्तव में यह भारत की चांद और उसके दक्षिणी ध्रुव पर उतरने की ओर ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत है जो वैज्ञानिक प्रयोगों और खोजों के लिए की जा रही है। चंद्रयान-2 में एक गंभीर तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को इसका प्रक्षेपण टाल दिया था। हमने उस खराबी को दुरुस्त कर लिया और टीम इसरो ने पूरे उत्साह के साथ चंद्रयान के प्रक्षेपण को अंजाम तक पहुंचाया।”

डॉ. सिवन ने कहा, “खराबी का पता चलते ही इसरो की पूरी टीम हरकत में आ गयी। इस केंद्र में अगले 24 घंटों के दौरान शानदार काम किया गया। टीम ने गड़बड़ के मूल कारणों का पता लगा लिया और उसे ठीक भी कर लिया। सब कुछ 24 घंटों के भीतर हो गया।”

उन्होंने बताया कि अगले डेढ़ दिन में सभी तरह के परीक्षण किये गये और अन्य तैयारियां की गयी। यह प्रक्षेपण इसरो की मेहनती टीम के कारण संभव हो पाया है। इसरो के विशेषज्ञ प्रक्षेपण टलने के बाद से पिछले सात दिन से लगातार काम कर रहे थे। उन्होंने इसरो की पूरी टीम को सैल्यूट किया।

यामिनी.श्रवण

वार्ता

image