Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:58 Hrs(IST)
image
भारत


चीनी उइगर मुसलमानों पर अत्याचार असहनीय: शाहनवाज

चीनी उइगर मुसलमानों पर अत्याचार असहनीय: शाहनवाज

नयी दिल्ली 10 जुलाई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन ने चीन के झिंजियांग क्षेत्र में उइगर मुसलमानों पर अत्याचार की कड़ी निंदा की और कहा कि कुछ स्वतंत्र समाचार एजेंसियों तथा मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की ओर से प्रस्तुत तथ्य आधारित रिपोर्ट दिल को झकझोर देने वाली है।

सैयद हुसैन ने शुक्रवार को यहां एक बयान में कहा कि चीन के झिंजियांग में उइगर मुसलमानों का नरसंहार 21वीं सदी का सबसे बड़ा अत्याचार है, जिसने हिटलर और स्टालिन को भी मात दे दी है। भारत समेत पूरी दुनिया को इसके खिलाफ आवाज़ उठानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ रिपोर्ट के अनुसार, चीन सरकार डी-रेडिकलाइज़ेशन कैंपों को शिक्षा शिविर बताकर दुनिया को गुमराह कर रही है , जहां करीब 30 लाख उइगर मुसलमानों को हिरासत में रखा गया है और प्रताड़ित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि झिंजियांग क्षेत्र में उइगर मुसलमानों के खिलाफ अत्याचार की खबरें पहले भी आती रही हैं, लेकिन इंडिया टुडे की हालिया रिपोर्ट में 50 उपग्रह चित्रों का विश्लेषण किया गया है तथा भारत के लद्दाख के करीब सभी इलाकों में उन शिविरों के विस्तार की जांच की गई है, जहां मुसलमान रहते हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने चीन के अत्याचारों पर अक्रोश जताते हुए यह भी खुलासा किया कि झिंजियांग में मुस्लिम आबादी को कम करने के लिए वहां की कम्युनिस्ट सरकार मुस्लिम महिलाओं को चीनी पुरुषों से शादी करने के लिए मजबूर कर रही है। चीन में एक अभियान चलाया गया है जिसके कारण हजारों मुस्लिम महिलाएं अपनी इज्जत-आबरू बचाने में विफल रही हैं। इन शिविरों में मुस्लिम समुदाय के लोगों को खाने-पीने लेकर नमाज पढ़ने में मुश्किलें पेश आती हैं।

उन्होंने कहा कि चीन में मुसलमानों पर अत्याचार के बावजूद पाकिस्तान चीन के तलवे चाट रहा है। दुर्भाग्य से ओआईसी भी चुप है और उसने भारत में मुस्लिम संगठनों और विद्वानों द्वारा प्रतिक्रिया देने के बजाए चुप्पी साधे रखऩे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने लोगों से चीन की दमनकारी कम्युनिस्ट सरकार के खिलाफ हर मंच पर अपनी आवाज बुलंद करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मुसलमानों के लिए भारत से अच्छा देश और नरेंद्र मोदी से बेहतर कोई दोस्त नहीं हो सकता है। भारत में छोटी घटना पर भी हंगामा करने वाले चीन में उइगर मुसलमानों के साथ अत्यंत अमानवीय व्यवहार पर भी चुप रहते हैं , जो दुर्भाग्यपूर्ण है।

टंडन

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image