Tuesday, Apr 16 2024 | Time 20:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


चीन के केन्द्रीय सैन्य आयोग के अधिकारी से मिले भारतीय राजदूत

बीजिंग ,14 अगस्त (वार्ता) चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने चीन के केन्द्रीय सैन्य आयोग में अंतरराष्ट्रीय सैन्य सहयोग कार्यालय के निदेशक मेजर जनरल सी गुओवी से भेंट की और उन्हें पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच बने सैन्य गतिरोध की स्थिति तथा उस संबंध में भारत के पक्ष से अवगत कराया। भारतीय दूतावास ने आज यहां यह जानकारी दी।
दूतावास ने बताया कि श्री मिस्री ने विगत साढ़े तीन माह से जारी सैन्य गतिरोध के बारे में यहां सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के केन्द्रीय सैन्य आयोग के इस उच्च पदस्थ अधिकारी को जानकारी दी तथा देप्सांग वाई जंक्शन, गलवान घाटी, गोगरा-कोंगका ला, हॉट स्प्रिंग, दौलतबेग ओल्डी और पेंगांग झील के क्षेत्र में चीनी सेना के आगे बढ़ने से यथास्थिति में एकतरफा बदलाव करने को लेकर भारत की आपत्तियों को भी व्यक्त किया।
श्री मिस्री ने बुधवार को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी में देश की विदेश नीति का निर्धारण करने वाले केन्द्रीय वैदेशिक आयोग के उप निदेशक लिऊ जियान्चाओ को भी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति तथा उसे लेकर भारत के पक्ष से भी अवगत कराया और बताया कि दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए सीमा पर शांति एवं स्थिरता अनिवार्य है। इसके लिए भारत एवं चीन की सेनाओं को अप्रैल 2020 की पूर्व की स्थिति में लौटना होगा।
चीन में केन्द्रीय सैन्य आयोग वहां की जनमुक्ति सेना (पीएलए) पर नियंत्रण करने वाली सर्वोच्च संस्था है और इसकी कमान सीधे राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पास है। जबकि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केन्द्रीय समिति के विदेश मामलों के आयोग के निदेशक यांग जिची हैं जो पहले भारत चीन सीमा मसले पर विशेष प्रतिनिधि स्तर की व्यवस्था में चीन के प्रतिनिधि थे।
सचिन जितेन्द्र
वार्ता
More News
‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

16 Apr 2024 | 4:30 PM

गाजा, 16 अप्रैल (वार्ता/स्पूतनिक) फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने नवीनतम बंधक समझौते के प्रस्ताव के सभी शर्तों को खारिज कर दिया है, जिससे समझौते के तहत इज़रायल द्वारा रिहा किए जाने वाले फ़िलिस्तीनी कैदियों की संख्या में बढ़ गयी है।

see more..
संरा ने सूडान में जारी हिंसा को समाप्त करने का किया आह्वान

संरा ने सूडान में जारी हिंसा को समाप्त करने का किया आह्वान

16 Apr 2024 | 3:12 PM

संयुक्त राष्ट्र, 16 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र ने सूडान में लंबे समय से जारी हिंसा को समाप्त करने की अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मांग की है।

see more..
image