Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:34 Hrs(IST)
image
राज्य


चीन के विरोध में आपसू का धरना, प्रदर्शन

चीन के विरोध में आपसू का धरना, प्रदर्शन

ईटानगर, 28 जनवरी (वार्ता) ऑल अरुणाचल प्रदेश छात्र संघ (आपसू) ने अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी जिले के भारतीय हिस्से में चीन की ओर से गांव के निर्माण संबंधी रिपोर्ट के विरोध में गुरुवार को यहां प्रदर्शन किया और धरना दिया।

आपसू की ओर से चीन की इस बेजा हरकत के विरोध में राज्य व्यापी विरोध प्रदर्शन के तहत यहां इंदिरा गांधी पार्क में धरना दिया और प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनकारी बैनर और तख्तियां लिये ‘चीन वापस जाओ-वापस जाओ’ के नारे लगा रहे थे।

आपसू के महासचिव तोबोम दाई ने प्रदर्शनकारियाें को संबोधित करते हुए कहा, “ हम अरुणाचल प्रदेश की जमीन पर पड़ाेसी चीन के बार-बार के दावे को साफ तौर पर खारिज करते हैं। हम केंद्र और राज्य सरकारों से इस मसले पर कड़े कदम उठाने की अपेक्षा करते हैं।”

उन्होंने कहा,“ यह कोई नया मुद्दा नहीं है क्योंकि यह कई सालों से घिसट रहा है। हमने पिछली कांग्रेस सरकार और अब केंद्र में भारतीय जनता पार्टी को देखा है। जब भी चीन का मुद्दा आता है, तो उनका दृष्टिकोण आधा-अधूरा और प्रभावहीन होता है।”

छात्र नेता ने कहा कि वे केंद्र से अरुणाचल प्रदेश के लिए एक पैकेज की घोषणा की मांग करते हैं ताकि सीमावर्ती राज्य में विकास की गति तेज हो सके।

आपसू के अध्यक्ष हावा बागांग ने कथित तौर पर गांव की स्थापना को लेकर चीन की तीखी आलोचना की। उन्होंने जाेर दिया, “ सीमावर्ती क्षेत्रों को विकसित करना बहुत ही महत्वपूर्ण है।”

नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन के समन्वयक प्रीतम भाई सोनम, जो इस दौरान मौजूद थे, ने कहा,“ हम भारतीय हैं। हम चुप नहीं बैठेंगे और अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए अपनी आवाज उठाते रहेंगे।”

संजय.श्रवण

वार्ता

image