Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:26 Hrs(IST)
image
दुनिया


चीन की हांगकांग की नेता कैरी लाम को बदलने की तैयारी

चीन की हांगकांग की नेता कैरी लाम को बदलने की तैयारी

हांगकांग, 23 अक्टूबर (वार्ता) हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में महीनों से जारी प्रदर्शन के खत्म होने के बाद चीन अब हांगकांग की नेता कैरी लाम को हटाकर उनकी जगह 'अंतरिम' मुख्य कार्यकारी नियुक्त करने की योजना बना रहा है।

फाइनेंशल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन 'एक देश, दो विधान की नीति' के साथ हांगकांग में अपनी स्थिति और मजबूत बनाना चाहता है लेकिन सुश्री लाम का प्रदर्शनकारियों की तरफ झुकाव होने की वजह से चीन उन्हें बदलने की योजना बना रहा है। ब्रिटेन ने हांगकांग को चीन को सौंपते समय 'एक देश, दो विधान की नीति' स्थापित की थी।

चीन दरअसल हांगकांग के अपराधियों पर अपने देश में मुकदमा चलाना चाहता है और इसके लिए विधेयक का मसौदा भी तैयार हो गया था लेकिन इसके खिलाफ लाखों लोगों ने सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया जिसके बाद इस विधेयक को स्थगित कर दिया गया। प्रदर्शनकारी हालांकि इस विधेयक को पूरी तरह से वापस लेने की मांग कर रहे थे।

सूत्रों के मुताबिक चीन हांगकांग में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर कोई भी निर्णय लेने से पहले हांगकांग में सामान्य स्थिति चाहता है ताकि देश में एक बार फिर से हिंसा न शुरू हो। चीन यदि यह कदम उठाता है तो सुश्री लाम के उत्तराधिकारी को मार्च तक नियुक्त किया जा सकता है और उनके शेष कार्यकाल को उनके उत्तराधिकारी संभालेंगे जो 2022 में समाप्त होगा।

इससे पहले सितम्बर में प्रदर्शन के हिंसक और होने की वजह से दबाव में आ कर सुश्री लाम ने इस विधेयक को वापस लेने की प्रदर्शनकारियों की मांग को स्वीकार कर लिया था। इसके बाद उन्होंने कहा था कि वह अगर दे सकती तो अपने पद से इस्तीफा दे देती।

चीन ने हालांकि हांगकांग में हुए हिंसक प्रदर्शन को लेकर कहा है कि वह वर्ष 1997 में दिए गए अधिकारों का हनन नहीं कर रहा है और उसने हांगकांग में जारी उथल-पुथल में अमेरिका और ब्रिटेन का हाथ बताया है।

जतिन

वार्ता

More News
दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए  आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

18 Apr 2024 | 2:45 PM

जकार्ता, 18 अप्रैल (वार्ता) चीन, दक्षिण चीन सागर में पार्टियों के आचरण पर घोषणा को पूरी तरह और प्रभावी ढंग से लागू करने और संहिता की बातचीत में तेजी लाने के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के अन्य देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

see more..
image