Friday, Mar 29 2024 | Time 19:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


चीन ने कैरेबियाई देश डोमिनिकन रिपब्लिक में खोला दूतावास

चीन ने कैरेबियाई देश डोमिनिकन रिपब्लिक में खोला दूतावास

सैंटो डोमिंगो 22 सितंबर (रायटर) चीन ने कैरेबियाई देश डोमिनिकन रिपब्लिक में अपना नया दूतावास खोला है।

चीन के वरिष्ठ राजनयिक वांग यी ने शुक्रवार को नये दूतावास का उद्घाटन ऐसे समय में किया जब डोमिनिकन रिपब्लिक ने ताइवान के साथ अपने सभी संबंध तोड़ लिए हैं। उत्तरी अमेरिकी देश डोमिनिकन रिपब्लिक के ताइवान के साथ संबंध तोड़ने से अमेरिका की चिंता बढ़ गयी है।

ताइवान के अब केवल 17 देशों के साथ ही औपचारिक संबंध हैं जिनमें मध्य अमेरिका और प्रशांत महासागर के कम विकसित देश शामिल हैं।

श्री वांग ने टेलीविजन पर प्रसारित अपने संबोधन में कहा,“ हमने 20 वर्षों के प्रयास के बाद यह ऐतिहासिक सफलता पाई है।”

डोमिनिकन रिपब्लिक में चीनी दूतावास के खुलने के अलावा चीन के संबंध पनामा और अल सल्वाडोर से भी बेहतर हुए हैं। अमेरिका ने चीन से नजदीकी बढ़ा रहे देशों से अपने वरिष्ठ राजनयिकों को वापस बुला लिया है। अमेरिका ने इन देशों को चेतावनी दी है कि चीन आर्थिक मदद कर उन पर अपना प्रभुत्व जमा सकता है।

ताइवान ने कहा कि चीन ने डोमिनिकन रिपब्लिक को 310 करोड़ अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता मुहैया कराई है।

राजनयिक ने कहा कि डोमिनिकन रिपब्लिक के चीन के साथ कूटनीतिक संबंध स्थापित करने से किसी अन्य देश को कोई नुकसान नहीं होगा। दोनों देशों की विदेश नीति पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

श्री वांग संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेने के लिए न्यूयाॅर्क रवाना होने से पहले गुयाना और सूरीनाम का दौरा भी करेंगे।

रवि आशा

रायटर

More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image