Friday, Apr 19 2024 | Time 22:05 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


चुनावी बयार में ‘होली’ पर भी चढ़ा राजनीतिक रंग

पटना, 20 मार्च (वार्ता) देश में आम चुनाव को लेकर राजनीति भले ही अभी चरम पर नहीं हो लेकिन रंगों के त्योहार ‘होली’ के बाजार में राजनीतिक रंग जरूर देखने को मिल रहा है।
राजधानी पटना के होली के बाजार में चढ़ा राजनीतिक रंग मुखौटे के रूप में दिख रहा हैं। इनमें कार्टून चरित्र, अभिनेता-अभिनेत्री के अलावा कई तरह के मुखौटे शामिल हैं। हालांकि, मुखौटे की लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी को कोसों पीछे छोड़ दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुखौटा इस समय होली के बाजारों की पहली पसंद बन गया है।
पटना के प्रमुख बाजारों में शुमार बोरिंग रोड, पटना सिटी, राजा बाजार, हथुआ मार्केट इलाके में लगे सैकड़ों अस्थाई दुकानों में सर्वाधिक मांग नरेन्द्र मोदी के मुखौटे की है। अन्य मुखौटों की तुलना में अधिक कीमत होने के बावजूद मोदी मुखौटे की काफी अधिक मांग है। क्वालिटी के हिसाब से नरेन्द्र मोदी मुखौटे की कीमत 40 रुपये से शुरू होकर करीब 150 रुपये तक है।
पाकिस्तार पर किये गये एयर स्ट्राइक के बाद प्रधानमंत्री की लोकप्रियता के चलते मुखौटे हाथों-हाथ बिक रहे हैं। बोरिंग रोड चौराहे पर होली के सामानों की अस्थाई दुकान लगाने वाले दुकानदार राजू केसरी ने बताया कि होली के मौसम में हर साल कई तरह के मुखौटे बाजार में आते हैं। इनमें सर्वाधिक मुखौटे कार्टून वाले चरित्र के होते हैं क्योंकि बच्चों की यह पहली पसंद होने के कारण उन्हें अधिक लुभाते है। इस बार भी कार्टून चरित्र के मुखौटे की मांग जरूर हैं लेकिन प्रधानमंत्री का चेहरा (मुखौटा) सबको पीछे छोड़ रहा है।
सतीश सूरज
वार्ता
image