Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:19 Hrs(IST)
image
खेल


चैंपियन नडाल दूसरे दौर में, मेदवेदेव बाहर

चैंपियन नडाल दूसरे दौर में, मेदवेदेव बाहर

पेरिस, 29 सितंबर (वार्ता) गत विजेता स्पेन के राफेल नडाल ने अपने खिताब बचाओ अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए बेलारुस के इगोर गेरासिमोव को सोमवार को पहले राउंड में हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे जगह बना ली जबकि चौथी सीड रुस के डेनियल मेदवेदेव को एक बड़े उलटफेर में हंगरी के मार्टन फुक्सोविक्स के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

नडाल ने गेरासिमोव को लगातार सेटों में 6-4, 6-4, 6-2 से हराया और रिकॉर्ड 13वें रोलां गैरो खिताब जीतने के लिए अपने अभियान की दमदार शुरुआत की। स्पेन के खिलाड़ी की क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लेम में यह 94वीं जीत है और अगर वह टूर्नामेंट का खिताब जीतने में कामयाब रहते हैं तो यह उनका 20वां ग्रैंड स्लेम खिताब होगा और वह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के सर्वाधिक ग्रैंड स्लेम जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। नडाल का दूसरे दौर में 236वीं रैंकिंग के खिलाड़ी अमेरिका के मैकेंजी मैक्डोनाल्ड से मुकाबला होगा।

विश्व के नंबर दो खिलाड़ी नडाल कोरोना महामारी के चलते वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में नहीं खेले थे जबकि फ्रेंच ओपन से पहले उन्हें इटालियन ओपन के क्वार्टरफाइनल में अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन से सनसनीखेज हार का सामना करना पड़ा था जहां वह नौ बार चैंपियन रहे थे। श्वार्ट्जमैन भी आसान जीत के साथ दूसरे दौर में पहुंच गए हैं।

पुरुष वर्ग के एक अन्य मुकाबले बड़ा उलटफेर करते हुए फुक्सोविक्स ने मेदवेदेव को 6-4, 7-6 (3), 2-6, 6-1 से हराया। 2019 यूएस ओपन के उपविजेता मेदवेदेव लगातार चौथी बार फ्रेंच ओपन के पहले दौर में हारकर बाहर हुए हैं।

इटली के क्वालीफायर लोरेंजो गिउसतिनो ने फ़्रांस के कोरेनटीन मोतेत को छह घंटे से भी अधिक समय तक चले मैराथन मुकाबले में 0-6, 7-6 (7), 7-6 (3), 2-6, 18-16 से हराया। यह मैच रोला गैरों के इतिहास के सबसे लंबे मैच की बराबरी के करीब पहुंच गया था। इस मुकाबले का निर्णायक सेट ही करीब तीन घंटे अधिक समय तक चला।

महिला वर्ग में पूर्व चैंपियन गरबाइन मुगुरुजा ने तीन घंटे तक चले मुकाबले में स्लोवानिया की तमारा जिदान्सेक को 7-5, 4-6, 8-6 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनायी।

शोभित राज

वार्ता

image