Friday, Apr 26 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
बिजनेस


चार्टर्ड उड़ानों से वापस आये 38 हजार भारतीय

नयी दिल्ली 07 जून (वार्ता) विदेशों में फँसे भारतीयों को वापस लाने के लिए शुरू किये गये ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत एक ओर जहाँ 65 हजार लोग देश वापस आ चुके हैं, वहीं करीब 38 हजार लोग चार्टर्ड उड़ानों से भी भारत लौटे हैं।
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रविवार को बताया कि 25 मई से देश में घरेलू उड़ानों का परिचालन दुबारा शुरू होने के बाद से नागर विमानन महानिदेशालय ने 640 चार्टर्ड अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति दी है। इनमें एक लाख लोग देश से बाहर गये हैं जबकि 38 हजार भारतीय स्वदेश लौटे हैं।
वंदे भारत मिशन के तहत विदेश मंत्रालय दूसरे देशों में भारतीय दूतावासों के सहयोग से स्वदेश लौटने के इच्छुक लोगों की सूची तैयार करता है और उसके बाद यात्रियों की संख्या के आधार पर एयर इंडिया तथा उसकी सहयोगी कंपनी एलायंस एयर की उड़ानें निर्धारित की जाती हैं। इन उड़ानों का किराया भी सरकार ही तय करती है।
वहीं, चार्टर्ड उड़ानों की अनुमति डीजीसीए देता है जबकि उड़ानों की व्यवस्था, विमान की बुकिंग आदि की जिम्मेदारी स्वयं यात्रियों की होती है।
श्री पुरी ने बताया कि 06 मई से शुरू हुये वंदे भारत मिशन में अब तक 350 उड़ानों में करीब 65 हजार भारतीय नागरिक स्वदेश लौटे हैं। इसका पहला चरण समाप्त हो चुका है और फिलहाल दूसरा चरण चल रहा है। तीसरा चरण 10 जून से शुरू होने वाला है जिसमें 311 से अधिक उड़ानें विभिन्न देशों में फँसे भारतीयों को वापस लायेंगी।
अजीत, यामिनी
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image