Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:25 Hrs(IST)
image
दुनिया


जी-7 बैठकों में कश्मीर मसला ट्रंप के एजेंडे में शामिल

जी-7 बैठकों में कश्मीर मसला ट्रंप के एजेंडे में शामिल

वाशिंगटन 23 अगस्त (स्पूतनिक) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों में कश्मीर मसला, यूरोप काे रूसी गैस आपूर्ति तथा वेनेजुएला समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

फ्रांस केे बिआर्रिज में 24 से 26 अगस्त के बीच जी-7 का शिखर सम्मेलन हाे रहा है।

अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि श्री ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

अधिकारी ने कहा कि श्री ट्रंप जी-7 की बैठक में कश्मीर पर तनाव को कम करने के लिए श्री मोदी की योजना के बारे में सुनना चाहेंगे। अधिकारी ने कहा कि दोनों नेता व्यापार के मामलों पर भी चर्चा करेंगे, क्योंकि अमेरिका भारत को अमेरिकी माल और सेवाओं के लिए अपना बाजार खोलने के लिए आयात शुल्क कम करना चाहता है।

अधिकारी ने कहा कि श्री ट्रंप और सुश्री मर्केल के बीच जी-7 सम्मेलन के इतर रूसी प्राकृतिक गैस आपूर्ति पर यूरोप की निर्भरता पर चर्चा होने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा,“वे (ट्रंप और मर्केल) ऊर्जा सुरक्षा और रूसी गैस स्रोतों पर यूरोपीय निर्भरता को कम करने के महत्व पर भी विचार-विमर्श करेंगे।”

श्री ट्रंप और जॉनसन ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार सौदे पर भी बातचीत होने की संभावना पर है।

श्री ट्रंप और ट्रूडो के बीच वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की सरकार पर बढ़ते दबाव और हांगकांग की स्थिति पर चर्चा होने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा कि आगामी जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व के नेता रूस को जी 8 में फिर से लाने के लिए चर्चा कर सकते हैं।

 

More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image