Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:28 Hrs(IST)
image
बिजनेस


जेएसडब्ल्यू स्टील ने तारापुर संयंत्र में किया 1000 करोड़ का निवेश

नयी दिल्ली 19 जुलाई (वार्ता) इस्पात कंपनी जेएसडब्ल्यू स्टील ने पैकेजिंग उद्योग के लिए प्रीमियम टिनप्लेट, जेएसडब्ल्यू प्लैटिना का उत्पादन शुरू कर दिया है।
कंपनी ने शुक्रवार को यहां जारी बयान में यह जानकारी देते हुये कहा कि महाराष्ट्र में तारापुर स्थित इस इकाई में टिनप्लेट उत्पादन की क्षमता लगाने और उसका विस्तार करने के लिए लगभग 1,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। जेएसडब्ल्यू प्लैटिना के पेशकश से जेएसडब्ल्यू स्टील के लिए भारत के पैकेजिंग उद्योग द्वारा टिनप्लेट के उत्पादों के लिए बढ़ते हुए अवसर का लाभ उठाना संभव होगा। भारत उन देशों में से एक है, जिन्होंने 2022 तक एक बार इस्तेमाल होनेवाले प्लास्टिक को हटाने का निर्णय लिया है।
जेएसडब्ल्यू स्टील में इस समय 3.5 लाख टन टिनप्लेट की वार्षिक स्थापित क्षमता है, जिसमें से 1 लाख टन का उत्पादन इसके संयुक्त उद्यम (जेएसडब्ल्यू वल्लभ टिनप्लेट) द्वारा किया जा रहा है और शेष 2.5 लाख टन का महाराष्ट्र के तारापुर में इसकी नई टिनप्लेट सुविधा में उत्पादन किया जा रहा है। जेएसडब्ल्यू प्लैटिना के एक पसंदीदा पैकेजिंग सामग्री के रूप में उभरने की संभावना के चलते कंपनी ने अपनी टिनप्लेट उत्पादन की क्षमता को दोगुना कर 5 लाख टन तक ले जा रही है।जेएसडब्ल्यू प्लैटिना खाने के और दूसरे प्रकार की पैकेजिंग दोनों में कई तरीकों से उपयोग की जाती है।
यह सिंगल रिड्यूस्ड (एसआर) और डबल रिड्यूस्ड (डीआर) दोनों ही किस्मों में टिनप्लेट या टिन फ्री स्टील (टीएफएस) के रूप में उपलब्ध है। पारंपरिक सिंगल रिड्यूस्ड टिनप्लेट की तुलना में डबल रिड्यूस्ड (डीआर) उत्पाद आम तौर पर अधिक पतला, मज़बूत और चमकीला होता है और मज़बूती के साथ समझौता किए बग़ैर प्रत्येक टन से ज़्यादा डिब्बे बनाये जा सकते हैं। चूँकि जेएसडब्ल्यू प्लैटिना के विभिन्न इस्तेमालों के लिए आधारिक पदार्थ की अलग-अलग डिग्री की कठोरता की आवश्यकता होती है, वांछित कठोरता को एनीलिंग और टेम्परेचर रोलिंग मिल / डबल कोल्ड रोलिंग मिल के माध्यम से एक जटिल प्रक्रिया के द्वारा प्राप्त किया जाता है जो विश्व स्तर पर स्वीकृत मानकों के अनुरूप होती है। जेएसडब्ल्यू प्लैटिना के खाद्य सामग्री, जूस, कॉफी के डिब्बे, खाद्य तेल, घी से लेकर बैटरी, एयरोसोल के डिब्बे और ढक्कनों के कॉर्क और कई अन्य सामानों की पैकेजिंग सामग्री के रूप में इस्तेमाल किए जाने की विशाल उपयोगिता है।
शेखर
वार्ता
image