Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:11 Hrs(IST)
image
भारत


ज्ञानवापी पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले प्रोफेसर को मिली जमानत

नयी दिल्ली 21 मई (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग के दावे पर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रतन लाल को शनिवार को जमानत दे दी।
अधिवक्ता विनीत जिंदल ने प्रोफेसर रतन लाल के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि उन्होंने हाल ही में शिवलिंग पर अपमानजनक, उकसाने वाला और भड़काऊ ट्वीट साझाा किया था।
रतन लाल को भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए (धर्म, जाति, जन्मस्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच वैमनस्य फैलाने) और 295ए (धर्म का अपमान कर किसी वर्ग की धार्मिक भावना को जानबूझकर आहत करना) के तहत साइबर पुलिस ने गिरफ्तार किया था। दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार प्रोफेसर रतन लाल को तीस हजारी कोर्ट में पेश किया था।
मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (सीएमएम) सिद्धार्थ मलिक ने जमानत देने के बाद कहा, “भारत 130 करोड़ से अधिक लोगों का देश है और किसी भी विषय में 130 करोड़ अलग-अलग विचार और धारणाएं हो सकती हैं। किसी व्यक्ति द्वारा महसूस की गई चोट की भावना पूरे समूह का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकती है या समुदाय और आहत भावनाओं के संबंध में ऐसी किसी भी शिकायत को तथ्यों/परिस्थितियों पर विचार करते हुए इसके संदर्भ में देखा जाना चाहिए।”
अदालत ने प्रोफेसर को 50,000 के निजी मुचलके और इतनी ही राशि की जमानत देने की शर्त के साथ जमानत दे दी।
राम
वार्ता
More News
मोदी की झूठ की वाणी की गूंज में ठप पड़ी विकास की गाड़ी : राहुल

मोदी की झूठ की वाणी की गूंज में ठप पड़ी विकास की गाड़ी : राहुल

25 Apr 2024 | 3:04 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में रेडियो टीवी के माध्यम से सिर्फ झूठ की वाणी ही प्रसारित तथा प्रचारित होती रही और विकास की गाड़ी का पहिया ठप पड़ गया है।

see more..
‘आप’ ने दिल्लीवालों से की 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील

‘आप’ ने दिल्लीवालों से की 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील

25 Apr 2024 | 1:31 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को दिल्ली की जनता से 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील की।श्री भारद्वाज और नयी दिल्ली लोकसभा सीट से प्रत्याशी सोमनाथ भारती ने कार्यकर्ताओं के साथ मेट्रो स्टेशन पर आने-जाने वाले लोगों में पंपलेट बांटा और उनसे आगामी 25 मई को होने वाले मतदान में अपने वोट का इस्तेमाल देश से तानाशाही सरकार को हटाने के लिए करने की अपील की।

see more..
धनखड़ ने दिलायी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ

धनखड़ ने दिलायी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ

25 Apr 2024 | 1:27 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने बृहस्पतिवार को सदन के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलायी।

see more..
एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

25 Apr 2024 | 10:17 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) के शताब्दी अधिवेशन के दूसरे दिन बुधवार को एआईआरएफ कार्यसमिति की बैठक यहां मल्टी स्पोर्टस इंडोर हॉल में आयोजित की गयी।

see more..
image