Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:08 Hrs(IST)
image
भारत


जेटली की हालत बेहद चिंताजनक

नयी दिल्ली, 18 अगस्त (वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता अरुण जेटली की हालत बेहद गंभीर बनी हुयी है। उन्हें एक्स्ट्राकॉरपोरेल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन और इंट्रा-ऑर्टिक बलून पंप सपोर्ट पर रखा गया है।वह पिछले 10 दिनों से राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती हैं।
श्री जेटली की नाजुक हालत को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने मंत्रिमंडल विस्तार के लिए कल होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को स्थगित कर दिया है।
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद , प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ,गृहमंत्री अमित शाह तथा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता अस्पताल पहुंच कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ले चुके हैं।
श्री कोविंद पूर्व वित्त मंत्री का हालचाल जानने के लिए शुक्रवार को एम्स पहुंचे, जहां जेटली का आईसीयू में इलाज चल रहा है। श्री मोदी नौ अगस्त को श्री जेटली का हालचाल जानने एम्स गये थे।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और भाजपा के अन्य शीर्ष नेता श्री जेटली को देखने एम्स जा चुके हैं। पूर्व केन्द्रीय मंत्री का हालचाल जानने वालों के अस्पताल पहुंचने का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा।
रेल मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे, उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान, दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने आज एम्स पहुंचकर श्री जेटली का हाल जाना। बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावाती और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को अस्पताल पहुंच कर श्री जेटली का हालचाल जाना।
श्री जेटली कमजोरी और बेचैनी की शिकायत के बाद नौ अगस्त से एम्स में भर्ती हैं। स्वास्थ्य का हवाला देते हुए श्री जेटली ने इस साल चुनाव नहीं लड़ा था।
श्री पासवान ने ट्वीट करके कहा, “आज अपराह्न दो बजे मैं श्री जेटली के स्वास्थ्य की जानकारी लेने एम्स गया था। मैंने उन चिकित्सकों से भी मुलाकात की, जो श्री जेटली का इलाज कर रहे हैं।”
श्री केजरीवाल भी श्री जेटली के स्वास्थ्य का हाल जानने एम्स गये और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।
श्री केजरीवाल ने बाद में ट्वीट किया, “श्री अरुण जेटली को देखने (एम्स) गया। मैं ईश्वर से उनके अच्छे स्वास्थ्य और यथाशीघ्र ठीक होने की प्रार्थना करता हूं।”
पूर्व केंद्रीय मंत्री सांस लेने में परेशानी के कारण एम्स के सघन चिकित्सा इकाई में भर्ती हैं और उनकाे सॉफ्ट टिश्यू कैंसर भी है।
अस्पताल के सूत्रों के मुताबिक श्री जेटली की हालत नाजुक है। उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। सूत्रों ने बताया,“ श्री जेटली को एक्स्ट्रा-कॉर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (ईसीएमओ) पर रखा गया है जो हृदय और फेफड़े को सही ढंग से काम करने में मदद करता है। वह कैंसर की बीमारी के इलाज के लिए इस वर्ष 13 जनवरी को न्यूयॉर्क गये थे और फरवरी में लौट आये थे। उनका गुर्दा प्रत्यारोपण भी हो चुका है।
आशा, प्रियंका वार्ता
More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
image