Friday, Apr 19 2024 | Time 01:02 Hrs(IST)
image
खेल


जितेन्द्र 74 किग्रा में स्वर्ण से एक कदम दूर

जितेन्द्र 74 किग्रा में स्वर्ण से एक कदम दूर

नयी दिल्ली, 23 फरवरी (वार्ता) दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार के 74 किग्रा वर्ग के प्रबल प्रतिद्वंद्वी जितेंद्र ने यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव कुश्ती हॉल में सीनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के अंतिम दिन रविवार को स्वर्ण पदक मुकाबले में प्रवेश कर लिया है।

जितेंद्र अब स्वर्ण पदक से एक कदम दूर रह गए हैं और उनके ओलंपिक ट्रायल टूर्नामेंट में उतरने की संभावना मजबूत हो गयी है। जितेंद्र को पिछले वर्ष विश्व चैंपियनशिप के लिए हुए ट्रायल में सुशील से हार का सामना करना पड़ा था। सुशील विश्व चैंपियनशिप के पहले ही राउंड में बाहर हो गए थे।

सुशील चोट के कारण एशियाई चैंपियनशिप के ट्रायल में नहीं उतरे थे और जितेंद्र के फाइनल में पहुंचने से सुशील की संभावनाएं धूमिल हो गयी हैं। प्रतियोगिता के अंतिम दिन पुरुष फ्रीस्टाइल वर्ग में 61, 74, 86, 92 और 125 किग्रा वर्ग के मुकाबले हुए जिसमें केवल जितेंद्र ही फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे।

राहुल अवारे 57 किग्रा में कांस्य पदक के लिए उतरेंगे जबकि विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता और ओलम्पिक कोटा हासिल कर चुके दीपक पुनिया 86 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के लिए खेलेंगे। अन्य दो वजन वर्गों में 92 में सोमवीर को और 125 किग्रा में सतेंदर को हार का सामना करना पड़ा।

जितेंद्र ने क्वालीफिकेशन में थाईलैंड के परिनिया चमनांजन को 10-0 से, क्वार्टरफाइनल में ईरान के मुस्तफा हुसैनखैनी को 2-2 से और सेमीफाइनल में मंगोलिया के सुमियाबजर जंदानबद को 2-1 से पराजित किया। जितेंद्र का फाइनल में कजाकिस्तान के दानियार कैसानोव से मुकाबला होगा।

61 किग्रा में राहुल अवारे सेमीफाइनल में किर्गिजिस्तान के उलूकबेक झोलदोवशबेकोव से 3-5 से पराजित हो गए और अब कांस्य पदक के लिए उनका मुकाबला ईरान के माजिद दस्तान से होगा। दीपक को 86 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में जापान के शुतारो यामादा ने 4-1 से हराया और अब कांस्य पदक के लिए दीपक इराक के अब्दुलसलाम अल ओबैदी से भिड़ेंगे।

92 किग्रा में सोमवीर क्वार्टरफाइनल में उजबेकिस्तान के अजीनियाज सपारनियाजोव से 0-10 से हार गए जबकि 125 किग्रा में सतेंदर को ताजिकिस्तान के फर्खोद अनाकुलोव ने रेपेचेज में 12-1 से हरा दिया।

राज, शोभित

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image