Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:47 Hrs(IST)
image
ऑटोवर्ल्ड


जॉन डीयर ने लाँच किया छोटा टैक्ट्रर 3028 ईएन

जॉन डीयर ने लाँच किया छोटा टैक्ट्रर 3028 ईएन

पुणे 19 दिसंबर (वार्ता) कृषि उपकरण बनाने वाली प्रमुख कंपनी जॉन डीयर ने भारतीय बाजार में 20 वर्ष पूरे होने के साथ ही चालू वर्ष में एक लाख ट्रैक्टर बनाने का आंकड़ा पार करने के मौके पर फलों की खेती के लिये उपयोगी फोर व्हील ड्राइव 28 अश्वशक्ति वाला छोटा ट्रैक्टर 3028 ईएन लाँच किया है।

जॉन डीयर इंडिया के प्रबंध निदेशक सतीश नाडिगर ने इस मौके पर कहा कि अंगूर एवं सेब की खेती करने वाले किसानों के लिए यह ट्रैक्टर बहुत ही उपयोगी है क्योंकि कंपनी इसके साथ पानी छिड़कने का पूरा सॉल्यूशन प्रदान करने की तैयारी है। अब तक किसान इसकाे आयात कर रहे हैं लेकिन उनकी कंपनी की पेशकश के बाद किसानों को यह उपकरण देश में ही मिल जायेगा। उन्होंने कहा कि यह ट्रैक्टर एक मीटर से भी कम चौड़ा है जो दो लाइनों के बीच आसानी से काम करता है।

उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार में 20 वर्ष पूरे के मद्देनजर उनकी कंपनी ग्राहकों को ट्रैक्टरों की खरीद पर पांच वर्ष की वारंटी देगी। पहले उनके पास 50 अश्वशक्ति से अधिक के ट्रैक्टर थे लेकिन अब उनके पास 28 अश्वशक्ति तक के ट्रैक्टर है। उन्होंने उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे बाजारो में कारोबार विस्तार के जरिये बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने का उल्लेख करते हुये कहा कि जॉन डीयर किसानों को नयी प्रौद्योगिकी आधारित कृषि उपकरण उपलब्ध करा रही है और अब अधिकांश ट्रैक्टर में जीपीएस आदि लगाये गये हैं। इसके साथ ही अलग अलग फसलों के लिए उपयोगी नये उपकरण भी नयी प्रौद्योगिकी के साथ उतारे जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कंपनी के अभी दो ट्रैक्टर विनिर्माण संयंत्र भारत में है जिसमें एक पुणे में और दूसरा मध्य प्रदेश के देवास में है। दोनों संयंत्रों की कुल क्षमता वार्षिक 1.32 लाख ट्रैक्टर है और इस वर्ष एक लाख ट्रैक्टर का उत्पादन किया जा चुका है। इसमें से 70 हजार ट्रैक्टर भारतीय बाजार में जबकि 24 हजार ट्रैक्टर निर्यात किये गये हैं।

शेखर

वार्ता

There is no row at position 0.
image