Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:26 Hrs(IST)
image
दुनिया


जिनपिंग ने मोदी को तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेन के लिए चीन आने का आमंत्रण दिया

ब्रासीलिया 13 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वें ब्रिक्स सम्मेलन से इतर बुधवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की और इस दौरान श्री जिनपिंग ने श्री मोदी को तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 2020 में चीन आने का आमंत्रण दिया।
श्री जिनपिंग ने मुलाकात के दौरान अपने दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान चेन्नई में अपनी मेजबानी के लिए श्री मोदी की सराहना की और कहा श्री मोदी द्वारा चेन्नई में किये गये स्वागत को वह नहीं भूल पायेंगे। उन्होंने श्री मोदी को तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 2020 में चीन आने का आमंत्रण दिया।
बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश के मुद्दे पर वार्ता को जारी रखने पर सहमति जतायी। श्री जिनपिंग ने बातचीत के दौरान हाल ही शंघाई में संपन्न हुए चीन आयात- निर्यात एक्सपो में भारत की भागीदारी के लिए श्री मोदी का धन्यवाद किया। दोनों नेताओं ने व्यापार और अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर जल्द की एक नयी उच्चस्तरीय यंत्रावली विकसित करने पर भी सहमति व्यक्त की।
श्री मोदी और श्री जिनपिंग ने मुलाकात के दौरान अगले साल दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारियों की समीक्षा की और इस बात पर सहमत हुए कि इससे लोगों के बीच संबंधों में वृद्धि होगी। सीमा से जुड़े मुद्दों पर दोनों नेताओं ने विशेष प्रतिनिधियों एक और बैठक की और सीमा क्षेत्रों में शांति तथा सुरक्षा बनाए रखने के महत्व को दोहराया।
संतोष
वार्ता
image