Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जानलेवा वायरस की सुरक्षा बगैर कैसे आयोजित हो रहे डाॅग शोःउच्च न्यायालय

प्रयागराज,21 फरवरी (वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कुत्तों से फैलने वाली कैनिन डिस्टेम्पर वायरस (सी.डी.वाई.) जानलेवा बीमारी से सुरक्षा प्रमाणपत्रों के बिना प्रदेश भर में आयोजित होने वाले डाॅग शो पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि यह घातक बीमारी न केवल जानवरों अपितु मनुष्यों के जीवन के लिए घातक है।
न्यायालय ने 10 जनवरी 2014 को जारी सरकुलर का कड़ाई से पालन करने तथा अनुपालन रिपोर्ट पेश करने का निदेशक पशुपालन का निर्देश दिया है।
न्यायमूर्ति पी.के.एस.बघेल तथा न्यायमूर्ति पंकज भाटिया की खण्डपीठ ने डा.संदीप कुमार पाल की याचिका पर यह आदेश दिया है।
याची का कहना है कि कैनिन डिस्टेम्पर वायरस कुत्तों से फैलने वाली जानलेवा बीमारी है, जिसका फैलाव 32 किलोमीटर तक होता है। यह मनुष्यों के अलावा शेर और चीते के लिए जानलेवा बीमारी है। वायरस फ्री होने के प्रमाणपत्र के बगैर डाॅग शो करने पर रोक लगाने का सरकुलर जारी किया गया, लेकिन उस पर अमल नहीं किया जा रहा है। प्रदेश भर में आयोजित होने वाले डाॅग शो में देश-विदेश से कुत्ते शामिल होते हैं और बिना सुरक्षा प्रमाण पत्र के शो आयोजित किये जा रहे हैं।
एक जनहित याचिका पर पशुपालन विभाग के निदेशक ने 10 जनवरी 2014 को सरकुलर जारी कर वायरस फ्री होने का प्रमाण पत्र अनिवार्य कर दिया है। याची का यह भी कहना है कि वायरस से इटावा लाॅयन सफारी पार्क में 11 शेरों की मौत हो चुकी है। दुधवा टाइगर रिजर्व, पन्ना टाइगर रिजर्व में भी मौतों की रिपोर्ट है। गिर नेशनल फारेस्ट गुजरात में पिछले वर्ष 37 शेरों की मौत हो गयी।
न्यायालय ने निदेशक पशुपालन से पूछा है कि सरकुलर लागू करने के क्या कदम उठाये गये हैं और सरकुलर का पालन किये बगैर प्रदेश में कैसे डाॅग शो हो रहे है। न्यायालय ने निदेशक से अनुपालन रिपोर्ट मांगी है। न्यायालय ने कहा है कि यदि 10 मई तक अनुपालन रिपोर्ट के साथ हलफनामा दाखिल नहीं किया गया तो निदेशक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। याचिका की सुनवाई दस मई 19 को होगी।
सं दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image