Friday, Apr 19 2024 | Time 01:35 Hrs(IST)
image
भारत


जापान के सम्राट के राज्याभिषेक में शामिल होंगे कोविंद

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 17 से 23 अक्टूबर तक फिलीपीन्स एवं जापान की यात्रा पर जाएंगे तथा जापान के सम्राट नारूहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होंगे। इस मौके पर वह बुलेट ट्रेन में सवार हाेकर एक औद्योगिक नगर काकेनावा भी जाएंगे।
विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) विजय सिंह ठाकुर ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि श्री कोविंद फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो रोआ दुतेर्ते के निमंत्रण पर 17 से 21 अक्टूबर तक फिलीपीन्स की यात्रा पर रहेंगे। यह यात्रा दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70वीं वर्षगांठ के मौके पर हो रही है।
श्रीमती ठाकुर ने बताया कि राष्ट्रपति श्री दुतेर्ते के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच आतंकवाद को लेकर सहयोग तथा द्विपक्षीय सैन्य सहयोग बढ़ाने के बारे में भी चर्चा होगी। वह एक व्यापारिक एवं सामुदायिक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। दोनों देशों के बीच निवेश एवं व्यापार में वृद्धि को लेकर भी चर्चा होगी। मनीला में भारतीय समुदाय के करीब 15 हजार लोग रहते हैं। श्री कोविंद प्रवासी भारतीयों के अलावा भारत में उपचार कराने वाले फिलीपीन के नागरिकों से भी मिलेंगे।
उन्होंने कहा कि श्री कोविंद 21 अक्टूबर को जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचेंगे। वह भारत एवं जापान के बीच सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक संबंधों को रेखांकित करने के लिए एक बौद्ध मंदिर में दर्शन करने जाएंगे और बोधगया के पवित्र बोधिवृक्ष का पौधा रोपेंगे। वह 22 तारीख को अन्य राष्ट्राध्यक्षों के साथ ही जापान के सम्राट के रूप में श्री नारुहितो के राज्याभिषेक से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे और सम्राट द्वारा आयोजित राज भोज में शामिल होंगे। अगले दिन 23 तारीख को श्री काेविंद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे द्वारा विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के सम्मान में आयोजित शासकीय भोज में शामिल होंगे। वह दोपहर बाद बुलेट ट्रेन में सवार होकर टोक्यो से करीब 230 किलोमीटर दूर एक औद्योगिक नगर काकेनावा भी जाएंगे। राष्ट्रपति प्रवासी भारतीय समुदाय एवं कारोबारी घरानों के संयुक्त सहयोग से बनाये जा रहे योग एवं ध्यान केन्द्र सिएरा सोताे की आधारशिला भी रखेंगे।
सचिन संजीव
वार्ता
More News
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

18 Apr 2024 | 9:11 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर करारा हमला किया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार हालात नहीं बदल सकती इसलिए देश की जनता को परिवर्तन के लिए कांग्रेस को वोट देना चाहिए।

see more..
चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

18 Apr 2024 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोक सभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षकों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की ।

see more..
ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

18 Apr 2024 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी के एक निजी अस्पताल में एडवांस स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं का रोबोटिक की मदद से सफल उपचार करने में चिकित्सक कामयाब रहे हैं।

see more..
ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

18 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में बरियातू जमीन सौदे से संबंधित एक धन शोधन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी (ईडी) ने छापे मार कर चार आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जमीन अधिग्रहण में कालीकमाई खपाने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कुछ एक अधिकारी जुड़े हैं।

see more..
image