Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:21 Hrs(IST)
image
खेल


जिम-फिटनेस क्लब खोलने को लेकर सरकार से गुहार

जिम-फिटनेस क्लब खोलने को लेकर सरकार से गुहार

गुरूग्राम, 06 जून (वार्ता) कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बावजूद अनलॉक-1 में बाजार-दुकानें खुल गई हैं लेकिन फिटनेस इंडस्ट्री के खुलने पर अभी संशय बरकरार है। फिटनेस इंडस्ट्री पिछले ढाई महीने से बंद है और अब इसे भी खोलने की मांग उठने लगी है।

गुरूग्राम में करीब 500 जिम और फिटनेस क्लब हैं जो लॉकडाउन के समय से ही बंद पड़े हैं। जिम और फिटनेस क्लब के मालिकों ने शनिवार को न्यू कॉलोनी में एकत्र हो कर सरकार से जिम के लिए गाइडलाइन जारी कर व्यवसाय चलाने की इजाजत मांगी है। जिम संचालक विजय कुमार ने बताया कि जिम नहीं खुलने से जिम संचालक और उनके उनके स्टाफ पूरी तरह से बेरोजगार हो गए हैं। दूसरी ओर जिम नहीं खुलने से जिम संचालक जिम का किराया और स्टाफ का वेतन तक नहीं दे पा रहे हैं।

इस मौके पर जिम संचालक हाथों में तख्तियां लिए हुए थे। शनिवार को देश के कई बड़े शहरों में इस तरह एकत्र होकर जिम और फिटनेस संचालकों ने सरकार के सामने अपनी मांगें रखी। विजय ने बताया कि इस संबंध में सरकार को एक ज्ञापन भी दिया जाएगा। तख्तियों पर लिखा हुआ था-कोरोना को हराने के लिए शारीरिक दूरी और और शारीरिक मजबूती दोनों जरूरी है। इसलिए जिम और पार्क खोले जाएं। व्यायाम को कोई धंधा नहीं एक जज्बा है और भारत में सब कुछ खोल दिया तो फिर जिम क्यों नहीं।

विजय ने बताया कि एक ओर सरकार फिट इंडिया का नारा देती है वहीं दूसरी ओर जिम और फिटनेस क्लब को खोलने पर पाबंदी लगाई हुई है। उन्होंने सवाल किया कि जब शराब की दुकानें खुल सकती है जो सेहत के लिए ठीक नहीं है तब जिम और फिटनेस क्लब क्यों नहीं खुल सकते। उन्होंने बताया कि जिम में एक बार में 15 से 20 लोगों का ही बैच चलाया जाता है और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाता है, बावजूद इसके सरकार इसे खोलने की अनुमति नहीं दे रही है।

जिम संचालकों के समर्थन में आए फिल्म स्टार राज चौहान ने इस मौके पर कहा कि जब सरकार मधुशाला खुलवा सकती है तो फिर व्यामशाला क्यों नहीं खुलवा सकती। उन्होंने सरकार से जिम खोलने को लेकर जल्द ही कोई गाइड लाईन बनाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि सिर्फ घर में रहकर अनुलोम-विलोम करने से ही कुछ नहीं होगा।

राज चौहान ने कहा कि शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए संतुलित खान-पान के साथ-साथ संपूर्ण व्यायाम भी जरूरी है। जिम में डाइट प्लान के साथ-साथ संपूर्ण व्यायाम भी बताया जाता है। दूसरी ओर खुद को फिट रखने के लिए अधिकतर युवा जिम का ही सहारा लेते हैं। ऐसे में जिम बंद रहने से युवाओं का फिटनेस प्रभावित हो रहा है। उन्होंने बताया कि शनिवार को देश स्तर पर जिम और फिटनेस संचालकों ने एक जगह एकत्र होकर सरकार से जल्द से जल्द जिम खोले जाने की अनुमति मांगी है। कई राज्यों में तो सरकार और जिला प्रशासन को इस संबंध में ज्ञापन भी दिया गया।

वहीं एक जिम संचालक बॉबी महादेव ने बताया कि जनवरी से मार्च तक जिम का ऑफ सीजन रहता है और मार्च से अब तक लॉकडाउन की वजह से जिम बंद है। ऐसे में जिम संचालक आर्थिक रूप से पूरी तरह से टूट चुके हैं। अगर जल्द जिम खोले जाने की अनुमति नहीं मिलती है तो वे सब सड़क पर आ जाएंगे।

राज

वार्ता

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image