Friday, Apr 19 2024 | Time 20:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जिला को अनीमिया मुक्त बनाने की हाे नीति : शर्मा

जालंधर 21 फरवरी (वार्ता) पंजाब में जालंधर जिला के उपायुक्त वरिन्दर कुमार शर्मा ने स्त्री और बाल विकास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों से जिले को अनीमिया मुक्त बनाने के लिए नीति बनाने का निर्देश दिया है।
श्री शर्मा ने यहां अनीमिया मुक्त भारत से संबन्धित जिला स्तरीय वर्कशाप को संबोधित करते हुए कहा कि अनीमिया स्वास्थ्य से संबन्धित बहुत बड़ी समस्या है और अब समय आ गया है कि इस को अब पूरी तरह ख़त्म किया जाए। उन्होेेेंने कहा कि पोषण अभियान महिलाओं और बच्चों के लिए पौष्टिक ख़ुराक के सुधार से संबन्धित क्रांतिकारी प्रोग्राम है। उन्होने आधिकारियों को जालंधर को अनीमिया और असंतुलित ख़ुराक मुक्त जिला बनाने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आपस में उचित तालमेल से स्त्री और बाल विकास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायती राज संस्थाओं, जल सप्लाई और सेनिटेशन, ख़ुराक सप्लाई, मानवीय स्रोत और शिक्षा विभाग सांझी रणनीति बनाकर इस बीमारी को खत्म करने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं।
उपायुक्त ने कहा कि गर्भवती महिलाएं और अनीमियां से ग्रस्त माताओं को पौष्टिक खुराक लेने के लिए जागरूक करना चाहिए। उन्होने कहा कि लोगों को अपने आसपास सफ़ाई रखने, और खाने पीने की आदतों में बदलाव के लिए भी शिक्षित करना चाहिए और ऐसीं गतिविधियां आंगनवाड़ी और अन्य केन्द्रों में ज़रूर की जानी चाहिए।
इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. राजेश कुमार बग्गा ने बताया कि इस मुहिम के दौरान आयरन, फोलिक एसिड, ऐलबैंडाजोल की गोलियाँ सरकारी स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों में बाँटी जा रही हैं और लोगाें को पौष्टिक आहार के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image