Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जालंधर में एम्स खुलने से पंजाब, हिमाचल को होगा विशेष लाभ

जालंधर 17 जुलाई (वार्ता) पंजाब के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री मनोरंजन कालिया ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के केन्द्र सरकार को दिए गए उस प्रस्ताव का स्वागत किया है जिसमे जालंधर या लुधियाना में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की एक और शाखा खोलने की बात कही गई है।
श्री कालिया ने बुधवार को यहां जारी बयान में बताया कि उन्होंने चार नवंबर 2001 को तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के साथ जालंधर में पिम्स कॉलेज के निर्माण कार्य की आधारशिला रखी थी। पिम्स की बिल्डिंग का निर्माण कार्य कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में पूरा हुआ था। उन्होंने बताया कि 27 मार्च 2005 को उन्होने तत्कालीन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पिम्स की बिल्डिंग में एम्स की शाखा खोलने का सुझाव दिया था।
वर्ष 2007 में अकाली-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गठबंधन के दोबारा सत्ता में आने पर श्री कालिया ने जालंधर में एम्स की शाखा स्थापित करने का मुद्दा, वार्षिक योजना 2007-08 की मंजूरी के समय, योजना आयोग के उपाध्यक्ष सरदार मोंटेक सिंह अहलूवालिया को भी भेजा था।
श्री कालिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन से यह मांग की है कि जालंधर में एम्स कि शाखा खोलने के लिए राज्य सरकार की ओर से दिए गए प्रस्ताव को मंज़ूर करें। इससे पीजीआई चंडीगढ़ का भार कम होगा और जालंधर, अमृतसर, पठानकोट एवं चम्बा (हिमाचल प्रदेश ) के मरीज़ों को इलाज के लिए चंडीगढ़ नहीं जाना पड़ेगा और उनका इलाज जालंधर में ही संभव हो सकेगा।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image