Friday, Apr 19 2024 | Time 15:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन से विकास को मिलेगा बढ़ावा: वेंकैया

फ्रीटाउन, 14 अक्टूबर (वार्ता) उप राष्ट्रपति वेंकेया नायडू ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर का पुनर्गठन कर दो केंद्रशासित प्रदेश बनाये जाने से राज्य में विकास को बढ़ावा मिलेगा तथा सीमा पार आतंकवाद की घटनाओं में कमी आयेगी।
पश्चिमी अफ्रीकी देश सिएरा लिओन की यात्रा पर आये श्री नायडू ने सोमवार को यहां भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि भारत का एक पड़ोसी देश आतंकवादियों को सहायता और धन उपलब्ध कराने के साथ ऐसी भड़काने वाली गतिविधियों को अंजाम दे रहा है, जो चिंता का विषय है।
उन्होंने कहा कि आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता और मानवता के शत्रु आतंकवादी शक्ल अख्तियार कर चुके हैं तथा आतंकवाद-जनित घटनाओं में हजारों निर्दोष लोग मारे जा चुके हैं। उन्होंने आतंकवाद के प्रायोजक छिटपुट देशों के खिलाफ कार्रवाई और ऐसी गतिविधियों के लिए धन उपलब्ध कराने पर रोक सुनिश्चित करने के लिए विश्व समुदाय से एकजुट होने की अपील की।
उन्होंने जम्मू-कश्मीर में फैलाए जा रहे नकारात्मक दुष्प्रचार का उल्लेख किया और भारतीय समुदाय से सही तस्वीर प्रस्तुत कर इसका प्रभावी जवाब देने की अपील की। उन्होंने कहा कि ऐसी आधारहीन सूचनाओं के प्रसार पर रोक का यह माकूल वक्त है।
उन्होंने भारतीय समुदाय को स्मरण कराते हुए कहा कि अल्पसंख्यकों समेत सभी वर्ग के लोगों के प्रति सहानुभूति और गहन संवदेना को लेकर भारत विश्व के समावेशी और सहिष्णु लोकतांत्रिक देशों में से एक है। उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है, जहां राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, शीर्ष अदालत के न्यायाधीश और रक्षा बलों के प्रमुख भी अल्पसंख्यक समुदाय से रह चुके हैं।
उप राष्ट्रपति ने यहां रिपब्लिक ऑफ सिएरा लियोन की राष्ट्रीय संसद के अध्यक्ष अब्बास चेरनोर बुंदी से भी मुलाकात की।
टंडन.श्रवण
वार्ता
More News
ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

19 Apr 2024 | 1:14 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान की राजधानी तेहरान तथा इस्फहान और शिराज शहरों की उड़ानें अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी गयी हैं।

see more..
इजरायल ने किया ईरान पर हमला, नुकसान अपुष्ट

इजरायल ने किया ईरान पर हमला, नुकसान अपुष्ट

19 Apr 2024 | 1:14 PM

यरुशलम/तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) इजरायल पर ईरानी ड्रोन हमले के सात दिनों बाद शुक्रवार को इजरायल ने ईरान पर जवाबी हमले में मिसाइलें दागीं, जो इस्फ़हान प्रांत में गिरीं।

see more..
ऑस्ट्रेलिया में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार

ऑस्ट्रेलिया में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार

19 Apr 2024 | 1:14 PM

कैनबरा, 19 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड के गोल्ड कोस्ट में किशोर अपराधियों के खिलाफ छेड़े गये अभियान में 20 से अधिक किशोरोंं को गिरफ्तार किया गया है।

see more..
image