Friday, Mar 29 2024 | Time 12:44 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर में कोराेना संक्रमण से 10 और मरीजों की मौत, मृतकों की संख्या 114 हुई

जम्मू-कश्मीर में कोराेना संक्रमण से 10 और मरीजों की मौत, मृतकों की संख्या 114 हुई

श्रीनगर, 02 जुलाई (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस (काेविड-19) के संक्रमण से 10 और मरीजों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़ कर 114 पर पहुंच गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में बुधवार शाम से अभी तक कोरोना संक्रमण से 10 और मरीजों की मौत हो गयी। इन 10 मरीजों की मौत के साथ ही प्रदेश में पिछले 28 दिनों में कोरोना संक्रमण के कारण 78 लोगों की जान चली गयी है और गत 44 दिनों में 99 लोगों की मौत हो गयी जबकि कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़ कर 7500 के पार पहुंच गयी।

कोविड-19 पॉजिटिव मरीज जो बुधवार शाम से अभी तक इस जानलेवा वायरस से अपनी जान गवां चुके हैं, उनमें कुलगाम से तीन लोग, बारामूला से एक 65 वर्षीय पुरुष, कुपवाडा से 50 वर्षीय महिला, अनंतनाग से 45 वर्षीय पुरुष, जम्मू से 54 वर्षीय पुरुष, श्रीनगर से दो लोग और बडगाम से एक 75 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति शामिल है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्रीनगर में हब्बा कदाल निवासी एक 60 वर्षीय व्यक्ति को कोरोना परीक्षण रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद 29 जून को चेस्ट रोग अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मरीज जो निमोनिया, मधुमेह और उच्च रक्तचात से पीड़ित था, गुरुवार अपराह्न उसकी उपचार के दौरान अस्पताल में मौत हो गयी।

उन्हाेंने बताया कि कुलगाम से 65 वर्षीय व्यक्ति जो कोराना पॉजिटिव था, उसकी आज अपराह्न एसएचएमएस अस्पताल में मौत हो गयी। वह निमोनिया से भी पीड़ित था। उन्होंने बातया कि इसी क्षेत्र से एक अन्य कोरोना पॉजिटिव मरीज जिसे अनंतनाग के सरकारी मेडिकल कॉलेज से एस के इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल सांइस में भेजा गया था, उसकी भी आज अपराह्न मौत हो गयी।

सूत्रों ने बताया कि श्रीनगर में बटमालू निवासी महिला लम्बे समय से फेफड़ों के संक्रमण और निमोनिया के कारण एसएचएमएस अस्पताल में भर्ती थी। महिला की बुधवार को अस्पताल में मौत हो गयी उसकी आज कोरोना परीक्षण रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी।

उन्होंने बताया कि बडगाम से एक बुजुर्ग व्यक्ति जिसे सीआपीडी और निमोनिया से पीड़ित होने के कारण एसएचएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिसकी बुधवार को मौत हो गयी। उसका भी आज कोरोना परीक्षण रिपोर्ट पॉजिटिव आया था।

कुलगाम के यारीपोरा निवासी 55 वर्षीय एक व्यक्ति को टाइप-2 मधुमेह और उच्च रक्तचात के साथ मस्तिष्क की बीमारी के कारण 22 जून को एस के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एसकेआईएमएस) में भर्ती कराया गया था। मरीज का कोविड-19 का परीक्षण पॉजिटिव आया था और कल देर रात उनकी मौत हो गई।

सूत्रों ने बताया कि बारामूला जिले के सोपोर निवासी 65 वर्षीय बजुर्ग को मधुमेह टाइप-2 और उच्च रक्तचाप के साथ निमोनिया होने पर पिछले महीने एसकेआईएमएस में भर्ती कराया गया था। मरीज का काेरोना परीक्षण पॉजिटिव आया था और आज तड़के करीब तीन बजे दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गयी।

इसके अलावा कुपवाड़ा के कांडी निवासी एक 50 वर्षीय महिला को 30 जून को कार्सिनाेमा और एनीमिया से पीड़ित होने पर एसकेआईएमएस में भर्ती कराया गया था। मरीज पेरिटोनियल बायोप्सी और पोस्टऑपरेटिव सेप्सिस से पीड़ित थीं और उनका कोरोना परीक्षण भी पॉजिटिव आया था। मरीज की बुधवार शाम को दिल का दाैरा पड़ने से मौत हो गयी।

कोरोना के एक अन्य पॉजिटिव मरीज की बुधवार शाम को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी। यह 45 वर्षीय मरीज अनंतनाग के उनडू शांगुस का रहने वाला था। इसके अलावा जम्मू निवासी 54 वर्षीय व्यक्ति की भी बुधवार शाम को उधमपुर में सेना के अस्पताल में मौत हो गयी। मरीज का कोरोना परीक्षण पॉजिटिव आया था।

जम्मू में 10 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण से 13 मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि कश्मीर के भी इतने ही जिलों से अभी तक कोरोना के कारण 101 लोगों की जान जा चुकी है।

इन मरीजों की मौत के साथ ही जम्मू में करोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 18 हो चुकी है जो दूसरे स्थान पर है। श्रीनगर कोरोना के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है जहां मृतकों की संख्या 27 पहुंच गयी है। इसके बाद कुलगाम में मृतकों की संख्या बढ़ कर 17 हो गयी है जबकि अनंतनाग में इस जानलेवा विषाण के संक्रमण में आने से नौ लोग काल का ग्रास बन गये। शोपियां 12 मरीजों की मौत के साथ चौथे स्थान पर है। बडगाम में अब तक कोरोना के संक्रमण से अाठ लोगों जान जा चुकी है। कुपवाडा में छह और पुलवामा में चार तथा बांदीपुरा में कोरोना के संक्रमण से एक मरीज की मौत हो गयी है।

उप्रेती.श्रवण

वार्ता

More News
उम्मीद है कि अफस्पा हटाने की अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी  भाजपा: महबूबा

उम्मीद है कि अफस्पा हटाने की अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी भाजपा: महबूबा

27 Mar 2024 | 6:25 PM

श्रीनगर, 27 मार्च (वार्ता) पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को उम्मीद जताई कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार जम्मू-कश्मीर में सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम (अफस्पा) हटाने की अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी।

see more..
image