Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू में धीमा रहा

जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू  में धीमा रहा

श्रीनगर 17 (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में आज सुबह पंचायत चुनावों के पहले चरण के मतदान की प्रकिया काफी धीमी रही और धीरे धीरे इसमे तेजी देखी गई है। अलगाववादियों की हड़ताल के आह्वान और आतंकवादियों द्वारा चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने की आशंका के चलते कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गये हैं।

पहले चरण के मतदान में कश्मीर घाटी के 16 ब्लॉकों में मतदान शुरू होने के दो घंटे तक मतदान धीमा रहा जबकि जम्मू एवं लद्दाख क्षेत्र में स्थिति बिलकुल अलग है, यहां मतदाता अपना लोकतांत्रिक अधिकार निभाने के लिए मतदान केंद्रों पर जाते दिखाई दे रहे हैं।मतदान के लिए बेेहतर माहौल बनाने के लिए हजारों सुरक्षा कर्मियों और राज्य पुलिस के जवानों को बुलेट प्रूफ जैकेट्स एवं हेलमेट के साथ तैनात किया गया है।

कश्मीर के छह जिलों में 1303 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू में काफी धीमा रहा है। कुपवाड़ा जिले के केरन, रामहल, तरथपोरा, तीतवाल एवं तंगधार; बांदीपोरा जिले में गुरेज, बक्तूर एवं तुलैल; बारामूला जिले में कुंजेर, उरी, परेनपिलां, नूरकाह, एवं कांडी-बेल्ट राफियाबाद; श्रीनगर में खानमोह और बडगाम जिले में खानसाहिब सहित घाटी में कई क्षेत्रों में पहले चरण का मतदान जारी है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी(पीडीपी) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) अनुच्छेद 35ए पर केंद्र एवं राज्य के स्पष्ट की पक्ष की मांग को लेकर चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं।

कांग्रेस ने पहले चुनाव में हिस्सा न लेने की घोषणा की थी लेकिन बाद में यू-टर्न लिया और अपने प्रत्याशी उतारने का फैसला किया। हालांकि, राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी के चुनाव बहिष्कार पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब दोनों पार्टी करगिल के करगिल लद्दाख ऑटोनोमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल में हिस्सा ले सकती है तो यहां क्यों नहीं? वहां भी अनुच्छेद 35 ए का मुद्दा है।

जम्मू कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि पहले चरण के चुनाव में 536 सरपंच हलकों के लिए 427 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि 4,048 पंच वार्डों के लिए 5,951 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

श्री काबरा ने कहा,“कश्मीर में 1303 एवं जम्मू में 1993 मतदान केंद्रों सहित पूरे राज्य में 3296 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा हैं। मतदान सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक होंगा।”

मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा,“पहले चरण में 420 सरपंच एवं 1845 पंच सीट के लिए 5,585 उम्मीदवार मैदान में हैं। 85 सरपंच एवं 1676 पंच को पहले ही निर्विरोध चुन लिया गया है।”

उन्होंने बताया कि कश्मीर में 491 और जम्मू में 196 सहित 687 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील करार दिया गया है।

रमेश जितेन्द्र

वार्ता

More News
महबूबा मुफ्ती ने किया चुनाव प्रचार का  शंखनाद

महबूबा मुफ्ती ने किया चुनाव प्रचार का शंखनाद

16 Apr 2024 | 8:00 PM

श्रीनगर, 16 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव प्रचार का शंखनाद किया।

see more..
image