Friday, Apr 19 2024 | Time 16:00 Hrs(IST)
image
राज्य


जम्मू-कश्मीर में पंचायत मतदाता सूची को समय पर अद्यतन करें : एसईसी

जम्मू-कश्मीर में पंचायत मतदाता सूची को समय पर अद्यतन करें : एसईसी

जम्मू 09 दिसंबर (वार्ता) प्रदेश चुनाव आयुक्त (एसईसी) के के शर्मा ने शुक्रवार को अधिकारियों को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की पंचायत मतदाता सूची को समयबद्ध तरीके से अपडेट करने और संशोधित करने का निर्देश दिया है।

एसईसी जम्मू-कश्मीर में पंचायत मतदाता सूची के अद्यतन/संशोधन के कार्यक्रम पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में पंचायत मतदाता सूची के अद्यतनीकरण और संशोधन के लिए अनुसूची के संशोधन के संबंध में एक सूत्रीय चर्चा हुई जिसमें अंतिम मतदाता सूची की सॉफ्ट / हार्ड कॉपी की उपलब्धता, मतदाता सूची के अद्यतन के कारण पूरक के अद्यतन की स्थिति और मतदाता सूची की छपाई शामिल थी। रोल / फॉर्म और इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता, ऑनलाइन / ऑफलाइन मोड में ड्राफ्ट रोल का प्रकाशन। इसके अलावा जिलों द्वारा की जाने वाली स्वीप गतिविधियों और पुनरीक्षण के संभावित कार्यक्रम पर भी चर्चा की गई।

साथ ही, बैठक में मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए ईआरओ/एईआरओ/पंचायत स्तरीय बूथ अधिकारियों (पीएलबीओ) की उपलब्धता पर भी चर्चा की गई। नए रोल उन सभी के लिए योग्यता तिथियों के रूप में एक जनवरी 2023 के संदर्भ में तैयार किए जाएंगे, जो 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके हैं या छूट गए हैं।

बैठक में बताया गया कि राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी किए जाने वाले दिशा-निर्देशों के तहत संबंधित चुनाव अधिकारी उन सभी व्यक्तियों के नामों का भी उल्लेख करेगा, जिनका नाम नवीनतम मतदाता सूची (संबंधित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र) में मतदाता के रूप में है। यह भी कहा गया कि 01.01.2023 की अर्हक तिथि के संदर्भ में निर्वाचकों के रूप में पात्र पाए गए सभी लोगों के नाम उचित प्रक्रिया के बाद पंचायत निर्वाचक नामावली में शामिल किए जाएंगे।

एसईसी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए समन्वित तरीके से काम करने का निर्देश दिया कि संशोधन पहले से निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जाता है। उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना है कि पंचायत मतदाता सूची को निर्धारित समय में बहुत व्यवस्थित और परेशानी मुक्त तरीके से अपडेट किया जाए।

एसईसी ने उपायुक्तों द्वारा दिए गए सुझावों पर भी विचार-विमर्श किया। इससे पहले सचिव, एसईसी ने पंचायत मतदाता सूची के पुनरीक्षण के महत्व के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी।

बैठक में उपायुक्तों ने आभासी मोड के माध्यम से भाग लिया, निदेशक आरडीडी, जम्मू / कश्मीर, निदेशक पंचायती राज; सचिव राज्य चुनाव आयोग; अतिरिक्त सचिव मुख्य निर्वाचन कार्यालय जम्मू, राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी, एनआईसी जम्मू, एईआरओ प्रवासी जम्मू, उप जिला चुनाव अधिकारी जम्मू जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एनआईसी (सभी), जिला पंचायत अधिकारी, जम्मू और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

संजय

वार्ता

image