Friday, Apr 26 2024 | Time 02:49 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर में शिकायत के लिये लगेंगे ‘ड्रॉप बॉक्स’

जम्मू, 03 दिसंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर प्रशासन नागरिकों की शिकायतों को दूर करने के लिए अब जम्मू और कश्मीर में प्रत्येक पंचायत क्षेत्र में एक ‘ड्रॉप बॉक्स’ रखेगी।
उपराज्यपाल जी सी मुर्मु ने राजभवन में प्रशासनिक परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए जम्मू और कश्मीर की प्रत्येक पंचायत में जनता की शिकायत प्राप्त करने के लिये ‘ड्रॉप बॉक्स’ (शिकायत पेटी) लगाने के निर्देश जारी किए है।
प्रशासनिक परिषद ने जम्मू और कश्मीर में लोक शिकायत तंत्र के कामकाज की समीक्षा की। ड्रॉप बॉक्स के माध्यम से नागरिक अपनी शिकायतों को सरकार तक पहुंचा सकेंगे।
इसके अलावा, लेफ्टिनेंट गवर्नर के सलाहकारों द्वारा सप्ताह में दो बार सार्वजनिक दरबार आयोजित किया जाता है। जहां लोगों को अपनी शिकायत प्रस्तुत करने का अवसर मिलता है।
उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जम्मू-कश्मीर लोक शिकायत प्रकोष्ठ के अवाज-ए-आवाम पोर्टल में सलाहकारों द्वारा सार्वजनिक बैठकों के दौरान प्राप्त शिकायतों को दर्ज करने और निगरानी के लिए एक तंत्र शामिल होना चाहिए।
उपराज्यपाल ने शिकायत प्रकोष्ठ के कामकाज की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि शिकायतों के निपटान और विशेष रूप से शिकायत के निपटान में लगने वाले समय की निगरानी की जानी चाहिए।
प्रशासनिक परिषद ने कहा कि शिकायत प्रकोष्ठ को पहले ही विभिन्न स्रोतों से 82613 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 43420 ई-पोर्टल पर मिली हैं।
राम, रवि
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image