Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जयवर्धन ने संजय सागर बाँध की सिल्टिंग हटाने के लिए दिए निर्देश

गुना, 27 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने संजय सागर डेम की जल-भराव क्षमता को कायम रखने और किसानों को सिंचाई के लिए भरपूर पानी दिलाने के लिये डेम में जमा गाद (सिल्टिंग) को हटाने के लिए कार्य-योजना बनाने के निर्देश दिये हैं।
श्री सिंह संजय सागर डेम पर किसानों और ग्रामीणों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने आदिवासी बाहुल्य पंचायतों के 20 ग्रामों के किसानों को उन्नत बीज प्रदाय करने और उनकी कृषि से आय बढ़ाने के लिये पायलेट प्रोजेक्ट बनाने को कहा।
उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा में बताया कि बरैयाखेड़ा मार्ग पर पुल बनेगा। उन्होंने बरैयाखेड़ा ग्राम तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क का विस्तार करने, क्षेत्र में गौशाला निर्माण के लिए भूमि तलाशने तथा क्षेत्र के विद्युत बिलों और विद्युत प्रदाय संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए संजय सागर डेम स्थल पर शिविर लगाने के निर्देश दिए।
श्री सिंह ने पनवारी के अय्यूब खान के खेरखेड़ा स्थित आलू के खेत का निरीक्षण किया। अय्यूब खान एक निजी कंपनी को आलू के चिप्स के लिए उनकी मांग पर विशेष प्रजाति के आलू की खेती कर रहे हैं। उन्होंने चिप्स के लिये आलू की प्रजाति, लागत और उत्पादन की जानकारी ली तथा किसानों को लाभांवित करने की संभावनाएं जानी।
उन्होंने ग्राम महादेवपुरा पहुंचकर मंदिर परिसर में ग्रामीणों से चर्चा की, उनकी समस्याएं जानी तथा कृषि योजनाओं से लाभांवित हितग्राहियों से चर्चा की।
नाग
वार्ता
image