Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:19 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जल-जीवन-हरियाली के पक्ष में 5.17 करोड़ लोगो की एकजुटता का प्रमाण है मानव श्रृंखला : नीतीश

जल-जीवन-हरियाली के पक्ष में 5.17 करोड़ लोगो की एकजुटता का प्रमाण है मानव श्रृंखला : नीतीश

पटना 19 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सभी अड़तीस जिलों में बनाई गई करीब 1804 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला को सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ तथा पर्यावरण संरक्षण से जुड़े ‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान के पक्ष में 5.17 करोड़ लोगों की एकजुटता का प्रमाण बताया और कहा कि जल संरक्षण एवं हरियाली को बढ़ावा देने वाले इस अभियान को निरंतर जारी रखने की जरूरत है।

श्री कुमार ने राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान से जल-जीवन-हरियाली और नशामुक्ति के समर्थन में तथा बाल विवाह और दहेज प्रथा मिटाने के लिये बनी ऐतिहासिक मानव श्रृंखला का गुब्बारा उड़ाकर शुभारंभ करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज की मानव श्रृंखला सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ अभियान के साथ-साथ पर्यावरण से जुड़े जल-जीवन-हरियाली अभियान के प्रति लोगों की एकजुटता का प्रमाण है। उन्होंने कहा, “जल संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देकर हमलोग आने वाली पीढ़ी की रक्षा कर सकेंगे। आप सबसे आग्रह हैं कि इस अभियान को निरंतर चलाते रहने की जरूरत है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक अभियानों के प्रति जागरूकता के क्रम में आज की यह मानव श्रृंखला जल-जीवन-हरियाली अभियान और नशामुक्ति के समर्थन में तथा दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के विरोध में बनायी गयी। सभी जिलों में बड़ी संख्या में लोगों ने पूरे उत्साह के साथ इसमें भाग लिया। सभी 38 जिलों में लगभग 18034 किलोमीटर मानव श्रृंखला बनी, जिसमें पांच करोड़ 16 लाख 71 हजार 389 लोगों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व में भी वर्ष 2017 में मद्य निषेध के समर्थन में तथा 2018 में बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरुद्ध भी मानव श्रृंखला बनायी गयी थी।

श्री कुमार ने कहा कि आज विश्व के इतिहास में एक ऐतिहासिक दिन है। बिहार सरकार द्वारा चलाये जा रहे जल-जीवन-हरियाली अभियान, नशा मुक्ति अभियान तथा बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरुद्ध अभियान के प्रति जनमानस को जागरूक करने के लिये आज पूरे बिहार के सभी जिलों में मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया। आज पूरा विश्व जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से ग्रसित हो रहा है। स्थिति दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। इसके चलते आगे आने वाली पीढ़ी को भयंकर नुकसान होने वाला है।

मुख्यमंत्री ने बिहार के नागरिकों को धन्यवाद दिया, जिन्होंने अपने अभूतपूर्व समर्थन से इन अभियानों के प्रति अपनी जागरूकता का प्रदर्शन किया है। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों, मुख्य सचिव तथा सरकारी पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी धन्यवाद दिया, जिनके नेतृत्व में सभी जिलों में मानव श्रृंखला का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया। उन्होंने सभी विद्यालयों के बच्चों को भी धन्यवाद दिया है, जिन्होंने विशेष उत्साह के साथ इस मानव श्रृंखला में भाग लिया।

(संपादक, कृपया पूर्व प्रेषित से जोड़ लें)

सूरज

वार्ता

More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image