Friday, Mar 29 2024 | Time 20:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जल संकट : दरभंगा में सार्वजनिक कुओं का होगा जीर्णोद्वार

दरभंगा, 20 अगस्त (वार्ता) बिहार के दरभंगा जिले में जल संकट को दूर करने के लिए सभी सार्वजनिक जल संचयन संरचनाओं एवं सार्वजनिक कुओं का जीर्णोद्वार कराया जायेगा।
जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने आज यहां बताया कि जिले में भूगर्भीय जल स्तर में गिरावट आने के कारण हुए जल संकट को दूर करने के लिए सभी सार्वजनिक जल संचयन संरचनाओं एवं सार्वजनिक कुओं को चिह्नित कर उसके जीर्णोद्वार की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इस सिलसिले में सभी अंचलाधिकारियों को जिले में स्थित सभी जल संचयन संरचनाओं एवं सार्वजनिक कुओं का सर्वेक्षण कराने हेतु निदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि जिले में प्राकृतिक जल श्रोतों की बाहुल्यता है, लेकिन इस पर अतिक्रमण कर लिये जाने के कारण जल संकट की स्थिति उत्पन्न हुई है।
डॉ.त्यागराजन ने बताया कि राज्य सरकार जिले में जल संकट को लेकर काफी गंभीर है। इसलिए दरभंगा में अवस्थित सभी जल संचयन संरचनाओं के साथ-साथ सार्वजनिक कुओं के जीर्णोद्वार की कार्रवाई शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए जल-जीवन हरियाली, हर परिसर हरा परिसर अभियान शुरू किया गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि जल-जीवन हरियाली अभियान के तहत सभी प्राकृतिक जल श्रोतों का पुनरूद्धार कराया जाना है। इसलिए सभी जल श्रोतों का सर्वेक्षण कराया जा रहा है। कई जल श्रोतों पर अतिक्रमण होने की सूचना है। इसलिए जल श्रोतों का सर्वेक्षण एवं यदि उस पर अतिक्रमण है तो संबंधित अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध अतिक्रमण वाद साथ-साथ चलायी जाये। उन्होंने कहा कि जिला के सभी तालाबों का एरियल सर्वेक्षण कराया गया है, इसका भौतिक सर्वेक्षण भी कराया जाना है।

सं.सतीश
वार्ता
image