Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


झंडा दिवस: राज्यपाल की लोगों से सैनिकों के कल्याणार्थ आगे आने की अपील

चंडीगढ़, 06 दिसम्बर(वार्ता) हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने प्रदेशवासियों से युद्ध विधवाओं, विकलांग सैनिकों तथा ज़रूरतमंद भूतपूर्व सैनिकों के पुनर्वास सम्बंधी कल्याण कार्यों में अपना अपेक्षित योगदान देने की अपील की है।
श्री आर्य ने आज यहां राजभवन में सशस्त्र सेना झंडा दिवस के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में यह बात कही। इस अवसर पर राज्य के सैनिक व अर्द्धसैनिक कल्याण मंत्री ओ.पी. यादव ने राज्यपाल झंडा स्टिकर भेंट किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने सैनिक परिवारों के कल्याण हेतु दान पात्र में दान राशि का योगदान दिया। उन्होंने कहा कि आज समय मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सशस्त्र सेनाओं के शूरवीर सैनिकों को स्मरण करने का है। इस अवसर पर हम शहीदों का सम्मान करते हैं, सशस्त्र सेनाओं के प्रति अपनी एकजुटता दर्शाते हैं, युद्ध विधवाओं, विकलांग और जरूरतमंद भूतपूर्व सैनिकों के प्रति अपनी संवेदनशीलता व्यक्त करते हैं और उन्हें आश्वस्त करते हैं कि पूरा देश उनके साथ है।
उन्होंने कहा “ झंडा दिवस हम सब को सशस्त्र सेनाओं के सेवारत और सेवानिवृत सैनिकों तथा उनके परिवारों के कल्याण के लिए उदारता से योगदान कर उनके प्रति अपनी एकजुटता दिखाने का अवसर प्रदान करता है। राज्य के लोगों ने वीर सैनिकों तथा उनके परिवारों का सदैव सम्मान किया है। राज्य सरकार ने भी उनके कल्याण के लिए अनेक योजनाएं बनाई और क्रियान्वित की हैं।
इस अवसर पर श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने इस विभाग का पहली बार मंत्री को जिम्मा सौंपा गया है। इससे सैनिक कल्याण गतिविधियों और कार्यकर्मों का व्यापक विस्तार होगा और राज्य सरकार सभी जरूरतमंद सैनिक परिवारों तक पहुंच पाएगी। उन्होंने कहा कि भारतीय सेनाओं में हर दसवां सैनिक हरियाणाा से है जबकि राज्य की जनसंख्या देश की कुल जनसंख्या का मात्र दो प्रतिशत है। ऐसे में प्रत्येक हरियाणावासी का माथा उंचा हो जाता है कि उन्हें देश सेवा का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने युद्ध विधवाओं और विकलांग सैनिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए मार्गदर्शन एवं कौशल विकास कार्यक्रम शुरू किए हैें।
रमेश1530वार्ता
image