Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:44 Hrs(IST)
image
राज्य


झांसी के बबीना में शुरू हुआ भारत- रूस संयुक्त सैन्य अभ्यास

झांसी के बबीना में शुरू हुआ भारत- रूस संयुक्त सैन्य अभ्यास

झांसी 19 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के बबीना सैन्य स्टेशन में सोमवार को भारत और रूस के बीच 10वां संयुक्त सैन्य अभ्यास “ इंद्र-2018” शुरू हो गया।

संयुक्त सैन्य अभ्यास के उद्घाटन समारोह में रूस संघ की 5वीं सेना तथा भारतीय सेना की ओर से मेकेनाइज्ड इंफैंट्री बटालियन की कंपनी साइज की सैन्य टुकड़ियाें ने भाग लिया। दोनों देशों की सेनाओं के बीच यह युद्धाभ्यास 18 से 28 नवंबर के बीच 11 दिनों तक चलेगा ।

दोनों सेनाओं की सैन्य टुकड़ियों के प्रशिक्षण पर एक संयुक्त निदेशक पैनल जिसमें वरिष्ठ सैन्यधिकारी शामिल हुए जाे प्रशिक्षण की समीक्षा करेगें। इस सैन्य अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेैन्य टुकड़ियों द्वारा संयुक्त योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करना तथा दोनों देशों की सैन्य युद्धक रणनीतियों व सैन्य हथियारों को समझना है। सैन्य अभ्यास के माध्मय से दोंनों देशों की सेनाओं द्वारा टीम एकजुटता के साथ आॅपरेशन के दौरान विशेष सामरिक स्तर को बढ़ाना है जिसमें घेराबंदी, खोज, घरों की तलाशी, हैंडलिंग एवं विस्फोटकों को निष्क्रिय करने की गतिविधियाॅं शामिल हैं।

सैन्य अभ्यास का प्राथमिक ध्यान सामरिक फील्ड अभ्यास है जिसमें सैन्य युद्धक तकनीकी को समझने के साथ-साथ शांति मिशन काल के अनुरूप जवानों की कौशलता को बढ़ाना है। सैन्य अभ्यास इन्द्र के इस 10वें संस्करण के आयोजन का उद्देश्य विश्व को एक संदेश देना है जिसमें दोनों देशों की सेनाएं संयुक्त राष्ट् के नियमानुसार शांति मिशन परिवेश में अपनी सामरिक रणनीति को बढ़ाने में तत्पर होगी। आज भाग लेने वाले दोनों की देशो टुकडियों ने मिलकर प्रारम्भिक समारोह में हिस्सा लिया, भारत की तरफ से परेड को कर्नल अजय चैहान ने और रुस की तरफ से लेफ्टीनेंट कर्नल कोजिम ने कमान किया।

आयोजन में दोनों देशों के अधिकारी व सैनिक मौजूद रहे, प्रारम्भिक समारोह में मुख्य अतिथि मेजर जनरल पी.एस. मिंहास, जनरल आॅफिसर कमांडिग, 31 आर्मड डिविजन ने परेड का निरीक्षण किया। परेड के दौरान सैन्य विमान के हेलिकाप्टरों ने दोनों देशों के राष्ट्र ध्वजों के साथ मार्च पास्ट किया। रुस के मेजर जनरल सेकौव आलिग मुुसोविच ने टुकडियों के साथ वार्तालाप की और भाग लेने वाले देशों के सभी सदस्यों ने भी आपस में मेल-मिलाप किया। संयुक्त युद्धाभ्यास का उद्देश्य वैश्विक आतंकवाद के खतरे से संयुक्त राष्ट्र के नियमों के तहत अपने अपने देश की रणनीति के अनुसार निपटना है।

सोनिया प्रदीप

वार्ता

More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

25 Apr 2024 | 10:11 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में बढ़चढ़कर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की हैं।

see more..
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
image