Tuesday, Apr 16 2024 | Time 10:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: निगम कर्मचारियों और विहिप कार्यकर्ताओं के बीच जमकर चले लाठी डंडे

झांसी 20 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में नवाबाद क्षेत्र के नयी तहसील इलाके में मंदिर निर्माण के जरिये किये गये अवैध कब्जा हटाने पहुंची नगर निगम की टीम और विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के कार्यकर्ताओं के बीच मंगलवार को जमकर संघर्ष हुआ । इस दौरान दोनों पक्षों के बीच हुए पथराव हुआ और लाठी डंडे चले जिसमें दोनों ही पक्षों के कई लोग जख्मी हुए।
निगम की जमीन से अवैध कब्जा हटाने गये अपर नगर आयुक्त अरूण गुप्ता और नगर निगम के कर्मचारियों की टीम ने मंदिर की दीवार को मशीनों से तोडा। इसकी जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता पहुंच गये। नगर आयुक्त सहित नगर निगम की टीम तथा विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई हो गयी और नगर निगम की टीम मौके से भाग गयी।
इसके बाद बड़ी संख्या में नगर निगम के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी हाथों में लाठी डंडे लेकर करीब चार किलोमीटर तक पैदल चल मौके पर पहुंचे । मंदिर के टूटे भाग को दोबारा बनाये जाने की मांग को लेकर विश्व हिंदू परिषद और अन्य हिंदूवादी संगठनों के नेता वहां धरने पर बैठे थे। इसी बीच नगर निगम के कर्मचारी भी वहां पहुंच गये और पुलिस की मौजूदगी के बावजूद दोनों पक्षों के बीच जमकर संघर्ष हुआ।
नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया ने पूरे मामले पर कहा कि मंदिर के आस पास करोड़ों की जमीन पर भूमाफिया कब्जा जमाए हुए था। यह जमीन नगर निगम की है जिस पर मंदिर बनाकर कब्जा किया गया था। हमारी टीम मंदिर तोड़ने नहीं गयी थी मंदिर पूरी तरह से सुरक्षित है केवल मंदिर के आसपास अवैध कब्जे को हटाने के लिए यह कार्रवाई की गयी थी जिसको लेकर भूमाफियाओं ने अपर नगर आयुक्त अरूण गुप्ता और टीम के साथ हाथापाई और अभद्रता की । मंदिर से निगम को कोई आपत्ति नहीं है लेकिन अवैध कब्जे को तो हटाया ही जायेगा।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महानगर अध्यक्ष प्रदीप सरावगी ने कहा “ यह मामला इतना बड़ा नहीं था जो नगर निगम का पक्ष था और जो बाकी विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं की बात थी , उस पर बैठकर बातचीत की जा सकती थी । यह इतना बड़ा मामला नहीं था कि नगर निगम की कर्मचारी हाथों में लाठी डंडे लेकर हिंदू संगठन,बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के शांतिप्रिय कार्यकर्ताओं के साथ इतनी मारपीट करते। इसकी कोई आवश्यकता नहीं थी। ऐसी कौन सी स्थिति पैदा अचानक हो गयी कि नगर निगम के सफाई कर्मचारी लाठी डंडे लेकर पहुंच गये इस पूरे मामले पर बैठकर शांति से बातचीत भी की जा सकती थी। यह पूरी नगर निगम की गुंडई है और अलोकतांत्रिक तरीके से की गयी कार्रवाई है । जो मामला शांतिपूर्ण तरीके से बैठकर सुलझ सकता था उसे जबरन ऐसी कार्रवाई कर तूल दिया गया। ”
उन्होंने कहा कि अगर कार्यकर्ता नगर निगम की कार्रवाई का विरोध कर रहे थे तो बैठकर बात कर उनको विश्वास में भी तो लिया जा सकता था कि इस कार्रवाई की क्यों जरूरत है लेकिन ऐसा नहीं करके नगर निगम अपने कर्मचारियों के साथ लाठी डंडे लेकर पहुंच गया। यह घटना कोई बड़ा रूप भी ले सकती थी जिससे बेवजह शहर में शांति भंग हो सकती थी। हमने यहां पहुचं कर सबसे पहले शांति व्यवस्था बनाने का काम किया और शांति कायम भी हुई।
दोनों पक्षों के बीच हुए इस खूनी संघर्ष में कई लोग घायल हुए है । घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस पूरे मामले पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) विनोद कुमार सिंह ने कहा कि इस मामले में नगर निगम के एक अधिकारी के साथ मारपीट की गयी और निजी गाडियों को नुकसान पहुंचाया गया। इस पूरे प्रकरण में जिसने भी कानून तोडा है उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
सोनिया प्रदीप
वार्ता
More News
पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

15 Apr 2024 | 11:39 PM

मुजफ्फरनगर 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इंडिया समूह के पक्ष में चल रही हवा से भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ हो जायेगा।

see more..
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image