Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी पुलिस ने सुलझायी बहुचर्चित उदैनिया परिवार अग्निकांड की गुत्थी

झांसी 15 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में सीपरी बाजार थानार्न्तगत अक्टूबर में हुए चर्चित उदैनिया परिवार अग्निकांड की गुत्थी सुलझाने में आखिरकार पुलिस को सफलता मिल गयी है।
पुलिस ने रविवार को बताया कि इस मामले में उदैनिया परिवार की ही एक आरोपी रिश्तेदार महिला आरती रजौरिया पत्नी नरेन्द्र कुमार रजौरिया निवासी खातीबाबा प्रेमनगर को दोपहर के समय पेश दरवाजा से गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने इस कांड के पीछे आरती को ब्याज के रूप में दी गयी रकम वापस नहीं मिलने से परेशान होकर मृतक द्वारा आत्मघाती कदम उठाये जाने की बात कही। पकड़ी गई महिला आरोपी के खिलाफ पुलिस ने कार्यवाही शुरु कर दी है।
मामले की छानबीन के दौरान पुलिस टीम को पता चला कि जगदीश अपनी मां कुमुद के साथ सोसाइटी एवं पत्ती का व्यवसाय किया करते थे। सोसाइटी के कारोबार में सैकड़ो उनके सदस्य थे,जिनसे किस्तों का रुपए इकट्टा करके वर्ष के अंत में रकम बढ़ाकर वापस करते थे।
पुलिस के अनुसार जगदीश ने अपने रिश्तेदार आरती को 50 लाख की रकम ब्याज पर दी थी और आरती पैसा वापस नहीं कर रही थी, जिस कारण जगदीश और कुमुद कर्जदार हो गये और वह सोसाइटी के सदस्यों को रुपए वापस नहीं कर पा रहे थे। वह लगातार आरती से रकम को वापस मांग रहे थे लेकिन उन्हें रकम नहीं दी जा रही थी,इधर सोसाइटी वाले भी अपनी रकम को वापस मांग रहे थे। जिस कारण जगदीश और कुमुद मानसिक रुप से तनाव में रहने लगे। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए जगदीश उदैनिया ने अपनी मां, पत्नी, बेटी और स्वयं पर पेट्रोल डालकर आग लगा ली, जिससे उनकी मौत हो गई। पुलिस ने आरोपी आरती को पकड़ लिया है। पकड़ी गई महिला आरोपी के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए कार्यवाही शुरु कर दी है।
गौरतलब है कि सीपरी बाजार थानान्तर्गत लहरगिर्द में जगदीश उदैनिया(51) अपनी पत्नी रजनी उदैनिया, मां कुमुद उदैनिया, 16 वर्षीय बेटी मुस्कान उदैनिया और पिता जुगुल किशोर उदैनिया के साथ रहता था, 14 अक्टूबर को देर रात घर में लगी आग की चपेट में जगदीश समेत पत्नी, मां और बेटी की जलकर मौत हो गई थी जबकि पिता जुगुल किशोर की अंदर कमरे में होने के कारण धुए से हालत गम्भीर हो गई थी। सूचना मिलते ही पुलिस और फायर बिग्रेड मौके पर पहुंच गई थी। जहां घर में लगी आग को किसी प्रकार बुझाया गया और जुगुल किशोर को उपचार के लिए अस्पताल मेें भर्ती कराया गया। वहीं जगदीश उदैनिया, पत्नी ,मां और बेटी के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया था। जुगुल किशोर उदैनिया ने होश में आने के बाद इसकी शिकायत करते हुए अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था।
सोनिया
वार्ता
image