Tuesday, Apr 16 2024 | Time 09:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी:सरकारी स्कूल में मिला बारूदी गोला फटा, छात्र घायल

झांसी 20 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के टोडीफतेहपुर थानाक्षेत्र में एक सरकारी स्कूल से कक्षा दो के छात्र को स्कूल परिसर से मिले बारूदी गोले के फटने से छात्र बुरी तरह से जख्मी हो गया है।
घायल छात्र आशीष (08) के पिता प्रमोद कुशवाहा निवासी बढ़वार गांव ने बुधवार को बताया कि उसका बेटा सरकारी प्राइमरी स्कूल में पढ़ता है । आशीष को मंगलवार को एक बारूद का गोला स्कूल परिसर से मिला और वह उसे घर लेकर आ गया। घर में किसी को इस बात की जानकारी नहीं थी। जो चीज आशीष अपने साथ लाया है उसे उसके बारे में उसे खुद भी पता नहीं था और दोस्तों के साथ् मिलकल उसने गोले में आग लगा दी ।
आग लगते ही गोला धमाके के साथ फट गया और आशीष बुरी तरह से झुलस गया। आशीष के दाएं हाथ की एक उंगली के चीथड़े उड़ गए साथ ही अन्य उंगलियां बुरी तरह से जख्मी हो गई। बाएं हाथ की हथेली और पैर भी बुरी तरह से जख्मी हो गया साथ ही उसकी ड्रेस के भी चिथड़े उड़ गए। धमाके की आवाज सुनकर परिजन और अन्य लोग एकत्र हो गए। घायल अवस्था में आशीष को उपचार के लिए प्राइवेट नर्सिंग होम गुरसरांय ले गए। वहां चिकित्सको ने गम्भीर हालत को देखते हुए उसे झांसी रेफर कर दिया। झांसी में एक प्राइवेट नर्सिंग होम में उसका उपचार कराया गया। उपचार के दौरान चिकित्सकों ने उसकी क्षतिग्रस्त हो चुकी एक उंगली को काट दिया।
ग्रामीणों ने बताया कि रविवार को गांव के एक पटेल परिवार की बेटी की शादी थी। जो बारात आई थी,उसे स्कूल में ठहराया गया था। बारात के दौरान चले गोले बारुद में से एक गोला वहां पड़ा रह गया था जो बाद में मंगलवार को स्कूल में पढ़ने गए छात्रों को मिला था। और आशीष उसे अपने बैग में रखकर घर ले आया था। हालांकि शासनादेश स्कूल में बारात ठहराने की इजाजत नहीं देता फिर भी बारात ठहराई गई और आदेशों के ऐसी अवहेलना एक मासूम के लिए बड़ी घातक साबित हुई।
जब प्राईमरी स्कूल के प्रधानाध्यक कन्हैयालाल से इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने बताया कि बारात स्कूल परिसर में रुकी थी लेकिन साथ की मानवता को शर्मसार करते हुए और पूरी घटना से अपना पल्ला झाड़ते हुए कहा कि बच्चे के घायल होने में मेरा क्या दोष? जबकि प्रधानाध्यक के पास स्कूल परिसर में बारात ठहराने का कोई अधिकार नहीं है। आश्चर्य की बात तो यह है कि प्रधानाध्यापक घायल छात्र को देखने तक नहीं गए।
इस मामले में बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) हरिवंश कुमार ने तो प्रधानाध्यापक से भी अधिक गैरजिम्मेदाराना रवैया दिखाते हुए स्कूल में बारात के ठहरने तक की बात को ही नकार दिया और कहा कि बारात निकलते समय स्कूल में बारूद और पटाखे छोड़े गये और इसका दोष भी रोजगार सेवक के मत्थे मढ़ते नजर आये। हालांकि प्रधानाध्यापक को बचने के चक्कर में वह यह भूल गए कि प्रधानाध्यापक स्कूल का जिम्मेदार होता है,रोजगार सेवक नहीं।
दूसरी ओर खण्ड शिक्षाधिकारी गुरसरांय नरेश रावत ने बताया कि उनके संज्ञान में नही है और अगर ऐसा है तो इसकी गम्भीरता से जांच करा कर दोषियों के खिलाफ सख्त कारवाई की जायगी और घायल बच्चे से मिलने स्वयं जाने के लिए कहा। क्षेत्राधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में आया है लेकिन अभी तक कोई शिकायत नहीं आई है। शिकायत आने पर दोषियों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जायेगा।
सोनिया
वार्ता
More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image