Friday, Mar 29 2024 | Time 17:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


टोंक से पायलट की उड़ान में आड़े आया खान

टोंक से पायलट की उड़ान में आड़े आया खान

जयपुर 19 नवंबर (वार्ता) राजस्थान विधानसभा चुनाव में दिग्गज नेताओं को घेरने की कांग्रेस की रणनीति का पीछा करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के सामने परिवहन मंत्री यूनुस खान को टोंक से चुनाव मैदान में उतारा हैं।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सामने झालरापाटन से भाजपा से कांग्रेस में आये मानवेन्द्र सिंह को चुनाव लड़ाकर श्रीमती राजे को चुनाव क्षेत्र में उलझाने की रणनीति का पीछा करते हुए भाजपा ने श्री खान को डीडवाना से हटाकर मुस्लिम बहुल टोंक से उम्मीदवार बनाया हैं। भाजपा ने पहले विधायक अजित सिंह मेहता को फिर से चुनाव मैदान में उतारा था लेकिन रणनीतिक तौर पर उन्हें हटाया गया।

श्री खान को टिकट देने के बाद श्रीमती राजे ने पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस की गाड़ी को टोंक में ही रोक देंगे। श्री खान टोंक से आज नामांकन दाखिल करेंगे। भाजपा ने शेष बची सीटों में श्रम मंत्री जसवंत सिंह के पुत्र मोहित यादव को बहरोड़ से, संसदीय सचिव शत्रुघ्न के स्थान पर राजेन्द्र विनायक को कोटपुतली से मुकेश गोयल को डीडवाना से राजेन्द्र सिंह जोधा, खींवसर से भाजपा के जिलाध्यक्ष रामचन्द्र उत्ता को उम्मीदवार बनाया गया हैं।

भाजपा ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रहे ओ पी सैनी को करौली से उम्मीदवार बनाया हैं। पार्टी ने खेरवाड़ा से शंकर लाला आहरी को बदलकर नंदलाल आहरी को टिकट दिया हैं। पार्टियों में तोड़फोड़ की रणनीति के मद्देनजर भाजपा ने बूंदी से कांग्रेस नेता ममता शर्मा को पीपलदा से तथा कांग्रेस के सांसद रहे इज्यराज सिंह की पत्नी कल्पना को लाडपुरा से चुनाव मैदान में उतारा हैं। भाजपा में बगावती तेवर वाले भवानी सिंह राजावत को बाहर का रास्ता दिखा दिया। भाजपा ने कांग्रेस के राजेन्द्र भाम्मू का साथ लेकर उन्हें झुंझुनूं से उम्मीदवार बनाया हैं।

भाजपा ने सुमेरपुर में भी सरकारी उपमुख्य सचेतक मदन राठौड़ की जगह जोरा राम कुमावत को टिकट दिया गया हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीणा के दखल के बाद संसदीय सचिव ओम प्रकाश हुडला को भी महुआ से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

भाजपा ने जयपुर की सांगानेर विधानसभा सीट से महापौर अशोक लाहौटी को टिकट देकर जातिगत राजनीति में नया मोड़ दे दिया। यहां से भाजपा के विधायक रहे घनश्याम तिवाडी भारत वाहिनी पार्टी से तथा कांग्रेस से पुष्पेन्द्र भारद्वाज चुनाव लड़ रहे हैं। इन दोनों ब्राह्मण उम्मीदवारों के कारण गैर ब्राह्मणों के वोटों के मद्देनजर श्री लाहौटी को चुनाव मैदान में उतारा गया हैं। हालांकि रामगढ़ से विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने भी सांगानेर से ताल ठोक दी हैं जिससे भाजपा के परम्परागत सिंधी वोटों का नुकसान हो सकता हैं।

कांग्रेस ने दो सौ में से 195 सीटों पर ही उम्मीदवार उतारे हैं जबकि मुंडावर तथा कुशलगढ़ से लोकतांत्रिक लोकदल तथा भरतपुर एवं मालपुरा से राष्ट्रीय लोकदल और बाली राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी समझौते में सीटे दी हैं।

image