Wednesday, Apr 17 2024 | Time 04:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान » HJPUE


टोंक-सवाईमाधोपुर में भाजपा और कांग्रेस में मुख्य मुकाबला

टोंक-सवाईमाधोपुर में भाजपा और कांग्रेस में मुख्य मुकाबला

सवाईमाधोपुर 26 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में पहले चरण में उन्नतीस अप्रैल को टोंक-सवाईमाधोपुर संसदीय सीट पर होने वाले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी सांसद सुखवीर सिंह जौनपुरिया एवं कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व केन्द्रीय मंत्री नमोनारायण मीणा के बीच मुख्य मुकाबला होता नजर आ रहा है।

टोंक-सवाईमाधोपुर से इन दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों के अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के लक्ष्मीकांत बैरवा एवं निर्दलीयों सहित कुल आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं, जहां मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस उम्मीदवारों के बीच माना जा रहा है।

श्री जौनपुरिया टोंक-सवाईमाधोपुर से दूसरी बार चुनाव लड़ रहे है जबकि श्री मीणा तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं। मतदान में महज दो दिन शेष है और चुनाव प्रचार परवान चढा हुआ हैं और प्रत्याशियों के पक्ष में चुनावी सभाओं में मतदाताओं को अपनी ओर लुभाने के लिए कई वायदे किये जा रहे हैं। भाजपा प्रत्याशी मोदी लहर को लेकर अपनी जीत के प्रति आशान्वित है। भाजपा नेता प्रचार के दौरान मोदी के नेतृत्व में दुनिया में भारत की साख को बढ़ाने, आतंकवाद पर सर्जिकल सट्राइक कर उसे मुंहतोड़ जवाब देने तथा अन्य कई मुद्दों को लेकर जनता के बीच जा रहे है।

कांग्रेस प्रत्याशी राज्य की गहलोत सरकार की उपलब्धियों के सहारे अपनी चुनाव वैतरणी पार करना चाह रहे है। कांग्रेस राज्य सरकार की उपलब्धियों के अलावा अपने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की न्याय योजना के जरिए अब होगा न्याय की बात कर रही है।

टोंक-सवाईमाधोपुर क्षेत्र में गंगापुरसिटी, बामनवास, सवाईमाधोपुर, खंडार, मालपुरा, निवाई, टोंक एवं देवली उनियारा सहित आठ विधानसभा सीटें आती हैं जहां छह सीटों पर कांग्रेस के विधायक हैं जबकि मालपुरा में भाजपा एवं गंगापुर सिटी में निर्दलीय विधायक है। क्षेत्र में कांग्रेस का दबदबा होने के कारण नमोनारायण मीणा अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। वर्ष 2008 में परिसीमन के बाद सवाईमाधोपुर से टोंक-सवाईमाधोपुर संसदीय सीट बनी जहां वर्ष 2009 में नमोनारायण मीणा ने चुनाव जीता जबकि गत लोकसभा चुनाव श्री जौनपुरिया ने जीता।

इससे पहले सवाईमाधोपुर सीट पर हुए चौदह लोकसभा चुनावों में सात बार कांग्रेस एवं तीन बार भाजपा के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है जबकि दो स्वतंत्र पार्टी एवं एक जनता पार्टी एवं एक केएलपी पार्टी के उम्मीदवारों ने चुनाव जीता।

There is no row at position 0.
image