Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:21 Hrs(IST)
image
दुनिया


टैंकर के चालक दल के 23 सदस्यों में भारतीय भी

टैंकर के चालक दल के 23 सदस्यों में भारतीय भी

लंदन/तेहरान, 20 जुलाई (वार्ता) हाेर्मुज जलडमरूमध्य में ईरान द्वारा जब्त किये गये ब्रिटेन के टैंकर पर सवार चालक दल के 23 सदस्यों में भारतीय भी शामिल हैं।

टैंकर की कंपनी स्टेना बल्क के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एरिक हैनेल कहा, “टैंकर पर सवार चालक दल क 23 सदस्यों में भारत, रूस, लताविया और फिलीपींस के नागरिक शामिल हैं। उनमें से किसी को कोई नुकसान होने की कोई खबर नहीं है। हमार ध्यान मुख्य रूप से हमारे चालक दल की सुरक्षा और बचाव पर है। हम समस्या के समाधान के लिए ब्रिटिश और स्वीडिश सरकार के संपर्क में हैं। हम चालक दल के सदस्यों के परिवार के साथ भी संपर्क स्थापित कर रहे हैं।”

इससे पहले रिपोर्टें आई थीं कि ईरान ने होर्मुज जलडमरूमध्य में अंतरर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन करने के मामले में ब्रिटेन के दो तेल टैंकरों को जब्त कर लिया है। ईरान ने दावा किया था कि उसने अंतरराष्ट्रीय नियमाें का उल्लंघन करने के कारण ब्रिटेन के एक टैंकर स्टेना इम्पेरो को जब्त किया है।

इस बीच, ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि हाेर्मुज जलडमरूमध्य में उसके एक टैंकर के ईरान के जब्त करने से वह ‘बहुत चिंतित’ है। ब्रिटेन के विदेश सचिव जेरेमी हंट ने चेतावनी दी है कि अगर समस्या का शीघ्र समधान नहीं हुआ तो इसके ‘गंभीर परिणाम’ होंगे।

श्री हंट ने कहा कि यह कार्य पूरी तरह से अस्वीकार्य है और नेविगेशन की स्वतंत्रता को बनाये रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “हमारी तरफ से यह बल्कुल स्पष्ट है कि अगर इस समस्या का शीघ्र समाधान नहीं हुआ तो इसके गंभीर परिणाम होंगे।”

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार स्टेना इम्पेरो कंपनी ने कहा है कि हार्मुज जलडमरूमध्य में जब्त किये गये टैंकर से उनका कोई संपर्क नहीं हाे पा रहा है।

फार्स समाचार एजेंसी के अनुसार टैंकर स्टेना इम्पेरो को शुक्रवार को ईरानियन रिवोल्यूशनरी गार्ड ने जब्त किया है।

टैंकर की कंपनी स्टेना बल्क ने कहा है कि वह नेविगेशन एवं अंतरराष्ट्रीय नियमों का पूरी तरह पालन करता है। स्टेना बल्क ने कहा कि टैंकर पर सवार चालक दल के 23 सदस्यों में से किसी को कोई नुकसान होने की सूचना नहीं है जिनमें भारत, रूस, लातविया और फिलीपींस के नागिरक शामिल हैं।

श्री हंट ने कहा कि टैंकर चार जहाजों से घिरा था और एक हेलीकॉप्टर ईरानी समुद्र क्षेत्र में जा रहा था।

इसके साथ ही ब्रिटेन के स्वामित्व वाली एक लाइबेरियाई टैंकर एमवी मेसडार को भी जब्त किया गया था लेकिन उसे बाद में रिहा कर दिया गया। इस बीच, ग्लासगो में स्थित इसके ऑपरेटर नोरबल्क शिपिंग यूके ने कहा है कि टैंकर के साथ संपर्क स्थापित हो गया है और इसके चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं।

एक प्रवक्ता ने बीबीसी से कहा कि बिटिश सरकार ईरान के इस ‘अस्वीकार्य कार्य’ से बहुत चिंतित है। उन्होंने कहा, “हमने यूके शिपिंग को कुछ समय के लिए क्षेत्र से बाहर रहने की सलाह दी है।”

 

image