Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


टिड्डी दल की आशंका के चलते इससे निपटने की तैयारी के लिए राहत दल का गठन

टिड्डी दल की आशंका के चलते इससे निपटने की तैयारी के लिए राहत दल का गठन

मथुरा, 25 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मथुरा जिला प्रशासन ने टिड्डी दल के आने की आशंका को देखतें हुए व्यापक प्रबंध किये है और जिला स्तर पर आपात राहत दल का गठन किया गया है।

जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्र ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्य विकास अधिकारी डा0 नितिन गौड़ की अध्यक्षता में बनी टास्क फोर्स की टीम में उपकृषि निदेशक ध्रुवेन्द्र कुमार , जिला कृषि अधिकारी डा0 रामफेर यादव एवं जिला कृषि रक्षा अधिकारी श्रीमती विभाती चतुर्वेदी शामिल है। विभाती चतुर्वेदी ही इस समिति की सदस्य/सचिव होंगी। उन्होंने बताया कि कन्ट्रोंल रूम भी बना लिया गया है।

उन्होंने बताया कि जहां छिड़काव के लिए 200 लीटर क्लोरोपायरीफास रिजर्व में रखा गया है ,वहीं बैक अप स्टाक के लिए क्षेत्रीय दुकानदारों से कहा गया है कि वे इस रसायन को किसी अन्य जिले में न/न बेंचे जिससे आवश्यकता पड़ने पर इसका उपयोग किया जा सके। उन्होंने बताया कि 12 ट्रैक्टर माउन्टेड स्प्रेयर्स किसी भी परिस्थिति से निपटने को तैयार हैं वहीं ,अग्निशमन विभाग से आग बुझानेवाली गाड़ियों को तैयार रहने को कहा गया है। चूंकि टिड्डी दल हवा के साथ चलता है ,इसलिए उनके आने के संभावित मार्ग पर भी ट्रैक्टर माउन्टेड स्प्रेयर्स को तैयार रखने को कह दिया गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि ग्राम प्रधानों,लेखपालों एवं कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक, पंचायत अधिकारियों आदि के माध्यम से गावों को सूचना दे दी गई है और हर गांव में थाली, टिन, घंटे,घड़ियाल, पटाके, डिब्बे, बरतन आदि बजाने के लिए तैयार कर लिए गए हैं। इस बात की भी व्यवस्था कर ली गई है कि यदि टिड्डी दल किसी पेड़ या क्षेत्र में रात में बैठता है तो रात 11 बजे बाद वहां पर रसायन का छिड़काव शुरू कर उन्हें नष्ट किया जाय या उन्हें भागने को मजबूर किया जाय। जिस क्षेत्र में बलुअर मिट्टी है उसे जोतने या उसमें पानी भरने की भी सलाह किसानों को दी गई है क्योंकि ऐसे ही क्षेत्रों में टिड्डी दल अंडे देता है।

सं त्यागी

वार्ता

image